मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश में दर्दनाक हादसा : मुख्यमंत्री सहित पूरा अमला जुटा राहत और बचाव में

 मध्यप्रदेश में दर्दनाक हादसा : मुख्यमंत्री सहित पूरा अमला जुटा राहत और बचाव में

विदिशा न्यूज़ : विदिशा जिले के गंजबासोदा के लाल पठार क्षेत्र में गुरूवार शाम से ही राहत और बचाव कार्य पूरी गंभीरता और क्षमता से जारी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कंट्रोल रूम और सिचुएशन रूम से राहत और बचाव कार्यों पर सतत नजर रखे हुए हैं। मुख्यमंत्री अधिकारियों को दिशा- निर्देश भी दे रहे हैं।

कुआं धँसने से चार लोगों की हुई मौत।

बचाव दल ने अब तक 20 लोगों की जान बचाई है। प्रारंभिक उपचार के बाद 17 व्यक्तियों को सकुशल उन्हें उनके घर पहुँचाया गया है। तीन व्यक्तियों को चोटें आने पर उन्हें जिला चिकित्सालय विदिशा में उपचार के लिए भर्ती किया गया है। कुआं धँसने की इस घटना में चार व्यक्तियों की मृत्यु हुई है।

मुख्यमंत्री सहित पूरा अमला जुटा राहत और बचाव में

गुरूवार को देर शाम घटना की सूचना मिलते ही CM चौहान ने विदिशा जिले के प्रभारी मंत्री विश्वास सारंग को घटना-स्थल के लिए रवाना किया। साथ ही कमिश्नर, आईजी, कलेक्टर, एसपी और एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ की टीम को राहत और बचाव कार्य में लगाया। मुख्यमंत्री विदिशा में अपनी दत्तक पुत्रियों के विवाह कार्यक्रम को छोड़कर तुरंत कंट्रोल रूम बनाकर राहत और बचाव कार्य की सतत निगरानी और दलों को निर्देश देते रहे।विदिशा न्यूज़

दुर्घटना स्थल लाल पठार गंजबासोदा में अब भी एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की दो टीमें जिला और पुलिस प्रशासन के अमले के साथ राहत और बचाव कार्य में लगी हुई हैं। आसपास की जमीन भुर-भुरी होने के कारण बचाव कार्य में परेशानी को देखते हुए तीन पोकलेन और 2 जेसीबी मशीन लगातार कार्यरत है। कुएं के अत्यधिक जल की निकासी के लिए चार पम्प भी लगाए गए हैं, जो निर्बाध रूप से का पानी निकाल रहे हैं।

मृतक के परिजनों को मिलेगा 5-5 लाख रुपये की सहायता

मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिवारजन के लिए 5-5 लाख रूपये और घायलों को 50-50 हजार रूपये की सहायता राशि दिए जाने की घोषणा की है। उन्होंने घायलों का संपूर्ण उपचार सरकार द्वारा नि:शुल्क कराने के निर्देश भी दिए हैं।

परिवारजन को दी गई सहता राशि।

राहत और बचाव स्थल पर गुरूवार रात से ही निगरानी कर रहे चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग और राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने तीन मृतकों के घर जाकर उनके परिवारजन को मुख्यमंत्री चौहान की घोषणा के अनुरूप 5 -5 लाख रूपये की राशि के चेक प्रदान किए। श्री नारायण सिंह पिता जालम सिंह, श्री सुनील पिता सोहन एवं श्री शिवम पिता सुनील के परिवारजन को यह राशि दी गई है।

विदिशा, रायसेन, अशोकनगर, भोपाल के साथ वाराणसी से भी आया बचाव दल

सीएम चौहान ने कहा कि पीड़ित परिवारों के साथ सरकार खड़ी है। आगे भी जरूरत होगी तो इन परिवारों की पूरी मदद की जाएगी। घटना-स्थल पर पर्याप्त हाईड्रा और पोकलेन मशीनें मिट्टी हटा रही हैं। समस्या यह है कि भुरभुरी मिट्टी होने के कारण मलबा बार-बार गिर रहा है। कुएं से पानी निकालने के लिए पंपों की संख्या बढ़ाई जा रही है।

एन.डी.आर.एफ. और एस.डी.आर.एफ. की टीम रात से ही काम कर रही है। वाराणसी से भी एन.डी.आर.एफ. का एक दल बचाव कार्य के लिए आया है। अशोकनगर, विदिशा, रायसेन और भोपाल से एस.डी.आर.एफ. की पाँच टीमें बचाव कार्यों में लगी हुई हैं। बचाव कार्य जल्द पूर्ण हो, इसके लिए दलों को बदला जा रहा है। जो दल रात में कार्य कर रहे थे, उन्हें आराम देते हुए नए दलों को आज सुबह से राहत और बचाव कार्यों में लगाया गया है।

मुख्यमंत्री  ने कहा कि राहत और बचाव कार्य में लगी टीमें बिना पलक झपकाए कार्य कर रही हैं। मलबे की समस्या के कारण एस.डी.आर.एफ. की टीम के सदस्य सहित ट्रेक्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गए, परन्तु उन्हें बचा लिया गया है। कमिश्नर, कलेक्टर, डीजीपी, एसपी सभी घटना-स्थल पर हैं। प्रयास यही है कि जल्द से जल्द बचाव कार्य पूर्ण हो।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Back to top button