GOOGL NEWS
मध्यप्रदेश

डाॅ. गौर जयंती पर बांदरी और खुरई को दी “CM राइजिंग स्कूल” की सौगात

डाॅ. सर हरीसिंह गौर जयंती पर बांदरी महाविद्यालय में प्रतिभा सम्मान समारोह सम्पन्न।

सौरभ जैन
बांदरी। आज देश और दुनिया के ख्याति प्राप्त विधि वेन्ता, न्यायविद, शिक्षा शास्त्री और महान दानी डाॅ. सर हरीसिंह गौर का जन्मदिन है। इस अवसर पर हम बांदरी क्षेत्र के विद्यार्थियों को 38 करोड़ रूपए लागत के “CM राइजिंग स्कूल” की सौगात दे रहे हैं। यह घोषणा मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने की।

डाॅ. गौर जयंती के उपलक्ष्य में बांदरी के शासकीय महाविद्यालय में आयोजित मेधावी छात्र-छात्रा प्रतिभा सम्मान समारोह में मंत्री भूपेन्द्र ने कहा कि इस क्षेत्र के 2 हजार से अधिक बच्चे बांदरी के स्कूल में पढ़तें हैं, जहां शैक्षणिक सुविधाओं का अभाव है। इसलिए हमने बांदरी को सीएम राइजिंग स्कूल योजना में जुड़वाया है। इसके साथ ही खुरई का माॅडल स्कूल भी “CM राइजिंग स्कूल”  का स्वरूप लेगा।


कोरोना से मृत्यु होने वालों के परिजनों को मिलेगी 50000 की सहायता राशि,जानिए कैसे


मंत्री श्री सिंह ने कहा कि बांदरी में “CM राइजिंग स्कूल” 38 करोड़ की लागत से बनेगा। जिसकी बिल्डिंग के लिए वन विभाग से ली गई जमीन आरक्षित की जाएगी। उन्होंने सीएम राइजिंग स्कूल की विशेषताएं बताते हुए कहा कि बच्चे परिवार और देश का भविष्य होते हैं, जिसके लिए शिक्षित होना बहुत जरूरी है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि जीवन में शिक्षा का क्या महत्व है, इसकी प्रेरणा दानवीर डाॅ. सर हरीसिंह गौर से लेना होगी। डाॅ. गौर ने अत्यधिक गरीबी में बचपन झेला। छात्रवृत्ति से पढ़ाई की और बहुत ही कठिन परिस्थितियों में पढ़ने के लिए विदेश गए। देश दुनिया में शोहरत और धन कमाने के बाद अंततः अपने पूरे जीवन की सम्पत्ति से सागर विश्वविद्यालय बनाया। आज की तारीख में सागर विश्वविद्यालय की सम्पत्ति 10 हजार करोड़ से ज्यादा होगी।


सरकारी नौकरी : Lab Technician के 1 हजार पदों पर निकली वैकेंसी, जल्दी करें आवेदन


मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने इस कार्यक्रम में बच्चों से सवाल किए और सही उत्तर देने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया। उन्होंने कहा कि आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि आज के दिन दानवरी डाॅ. गौर का जन्म हुआ था। आज विश्व पर्यावरण दिवस है। आज संविधान दिवस है और आज ही के दिन 26/11 का हमला हुआ था।

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि बांदरी में पिछले समय महाविद्यालय स्वीकृत कराया था। बस स्टेण्ड के भवन में पढ़ाई की व्यवस्था की। पुलिस थाने की 5 एकड़ जमीन काॅलेज भवन के लिए ट्रांसफर कराई और भवन निर्माण का कार्य शुरू कराया। अगले सत्र में बच्चे नये भवन में पढ़ाई करेंगे। काॅलेज में नये विषय भी स्वीकृत करा रहे हैं। वन विभाग से जो जमीन ली है, वहा सरकारी खेल मैदान बनेगा। बांदरी में शानदार स्टेडियम भी बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि बांदरी में लगातार विकास हो रहा है। क्योंकि विकास ही हमारे जीवन की तरक्की का आधार है। कार्यक्रम में भाजपा नेता संतोष रोहित मकरोनिया की ओर से छात्र-छात्राओं को ज्ञानवर्धक पुस्तकें भेंट की गईं। इस अवसर पर छात्र-छात्राएं, भाजपा नेता, कार्यकर्ता एवं आमजन उपस्थित थे।

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें

अब्दुल रशीद

Abdul Rashid is a well-known Journalist, Political Analyst and a Columnist on national issue. Cont.No.-7805875468, Email - editor@urjanchaltiger.in
Back to top button