मध्यप्रदेश

Covid-19 Vaccine के दूसरी खुराक के लिए चिंतित हैं तो जरूर पढे यह ख़बर

आम जनता के ज़ेहन में एक सवाल कौंध रहा है कि क्या उन्हें COVID VACCINE की दूसरी खुराक उसी स्थान पर लेनी होगी, जहां उन्हें पहली खुराक ली थी। स्वास्थ्य विभाग ने स्पष्ट किया है कि ऐसा जरूरी नहीं है।दरअसल, टीकाकरण के लिए कई शिविरों का आयोजन किया जा रहा है, लोगों के मन में यह संदेह है कि क्या शिविर दूसरी खुराक के समय आयोजित किए जाएंगे और उन्हें दूसरी खुराक के लिए कहां जाना होगा।

अब, लाभार्थियों को दूसरी खुराक के स्थान के बारे में किसी भी प्रकार के तनाव की आवश्यकता नहीं है। भले ही उन्हें अन्य जिलों में भोपाल से पहली खुराक मिली हो, लेकिन उन्हें पहली खुराक के प्रमाण पत्र के आधार पर भोपाल में दूसरी खुराक दी जा सकती है। दूसरी खुराक से पहले पहली खुराक के विवरण को सत्यापित और मिलान किया जाएगा और फिर, लाभार्थियों को दूसरी खुराक दी जाएगी। उन्हें अपनी दूसरी खुराक लेने के लिए उसी जिले में जाने की आवश्यकता नहीं है।

हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि वे दोनों खुराक एक ही स्थान पर प्राप्त करें ताकि उनका प्रदाता अपने वैक्सीन प्रकार को सही समय पर प्राप्त करना सुनिश्चित कर सके। इसके अतिरिक्त, दूसरी खुराक का स्वचालित रूप से हिसाब लगाया जाता है और उस स्थान पर भेजा जाता है जहां पहला शॉट प्रशासित किया गया था, इसलिए उन्हें उस स्थान पर अपना दूसरा शॉट “गारंटी” दिया जाता है। स्थान बदलने से उनकी दूसरी खुराक में देरी हो सकती है।

न्यूज़ डेस्क, उर्जांचल टाईगर

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in
Back to top button
Enable Notifications    OK No thanks