Madhya Pradesh: राष्ट्रपति मुर्मू 15 नवंबर को शहडोल में आदिवासी गौरव दिवस कार्यक्रम में शामिल होने मध्यप्रदेश आएंगी

Madhya Pradesh: आदिवासी जननायक बिरसा मुंडा की जयंती पर 15 नवंबर को शहडोल में आयोजित आदिवासी गौरव दिवस में राष्ट्रपति द्रौपती मुर्मू शिरकत करेंगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्विटर पर यह जानकारी दी। शहडोल में राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस समय पेंच नेशनल पार्क में हैं। वहां से दोपहर में शहडोल पहुंचेंगे और राष्ट्रपति के आगमन की तैयारियों की समीक्षा के लिए अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने रविवार सुबह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से बात की। मैंने उन्हें मध्य प्रदेश आने के लिए आमंत्रित किया। हम भाग्यशाली हैं कि वे इसे स्वीकार करते हैं। राष्ट्रपति का मध्यप्रदेश का पहला दौरा हमारे लिए गर्व की बात है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का उद्बोधन पूरा मध्य प्रदेश सुनेगा।

लागू होगा पेसा एक्ट

राज्य सरकार द्वारा पेसा अधिनियम के तहत बनाए गए नियम आदिवासी गौरव दिवस से लागू होंगे। इसके माध्यम से ग्राम सभा को 89 आदिवासी विकासखंडों में स्थानीय स्तर पर रोजगार, भूमि प्रबंधन, वन प्रबंधन और अन्य क्षेत्रों का अधिकार मिलेगा। ग्रामीण क्षेत्रों में शराब की नई दुकानें खोली जाए या नहीं, यह ग्राम सभा तय करेगी। भूमि अधिग्रहण के मामले में ग्राम सभा के समक्ष अनुमति लेनी होगी।

सभी पंचायतों का होगा कार्य

आदिवासी गौरव दिवस कार्यक्रम का आयोजन प्रदेश की सभी पंचायतों में किया जायेगा। सुबह फेरी से सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आदिवासी गौरव दिवस पर भोपाल में आयोजित समारोह में शिरकत हुए थे और विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस रानी कमलापति स्टेशन का उद्घाटन किया था।

Viral Video