Marriage Loan : पैसो की वजह से शादी मे आ रही रुकावट तो टेंशन ना ले, इन तीन तरीको से पूरी होगी आपकी ज़रूरत

Marriage Loan : शादियों का सीजन शुरू हो चुका है. शादी करना कोई मामूली बात नहीं है, इसके लिए अच्छे बजट की जरूरत होती है। कई बार खर्च आपके बजट से ज्यादा हो जाते हैं। ऐसे में पैसा कहां से लाएं समझ नहीं आ रहा है। लोग इससे खासे परेशान भी हैं। अगर आपके घर में शादी है और खर्च के लिए पैसों की कमी है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। यहां बताए गए तीन तरीकों से आप पैसों की कमी को पूरा कर सकते हैं।

Loan Against LIC Policy

आम तौर पर लोग शादी आदि के लिए अपनी एफडी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन एलआईसी की पॉलिसियों का इस्तेमाल नहीं करते क्योंकि ये लंबी अवधि के लिए होती हैं। लेकिन आप चाहें तो एलआईसी पॉलिसी का इस्तेमाल किए बिना पैसों का इंतजाम कर सकते हैं। एलआईसी की सभी पॉलिसियों पर लोन की सुविधा उपलब्ध है। अगर आपकी पॉलिसी में यह सुविधा उपलब्ध है तो आपको पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू का 80 से 90 फीसदी तक लोन मिल सकता है।

किसी पॉलिसी के विरुद्ध उधार देते समय, बीमा कंपनी आपकी पॉलिसी को संपार्श्विक के रूप में रखती है। आप पॉलिसी के बदले लोन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन के लिए, आपको एलआईसी कार्यालय जाना होगा और केवाईसी दस्तावेजों के साथ ऋण के लिए आवेदन करना होगा।

EPF Loan

अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आप अपने PF Account पर Loan की सुविधा भी ले सकते हैं। EPFO के नियम कहते हैं कि अगर आप अपनी सेवा के 7 साल पूरे कर लेते हैं यानी आप 7 साल से EPFO में योगदान दे रहे हैं तो आप EPFO से अपनी खुद की शादी, बेटे या बेटी, भाई- बहनें के लिए 50 फीसदी रकम प्रतिशत आदि निकाल सकते हैं।

Personal Loan

यदि आपके पास ये दो विकल्प नहीं हैं, तो आप Personal Loan का विकल्प चुन सकते हैं। Personal Loan किसी भी बैंक से लिया जा सकता है। इसे लेने के लिए आपको किसी तरह का कमिटमेंट करने की जरूरत नहीं है। लेकिन आपकी मासिक आय और क्रेडिट स्कोर आदि को देखा जाता है। Personal Loan लेते समय आपको अपनी सैलरी स्लिप, फोटोग्राफ, केवाईसी आदि जमा करने की आवश्यकता होती है। लोन चुकाने के लिए आपको 12 महीने से 60 महीने का समय मिलता है।

Viral Video