हिन्दी न्यूज

Milk Price Hike : दूध की कीमत में हुई 5 रुपये/लीटर की बढ़ोतरी !

Milk Price Hike : मुंबई मिल्क प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (MMPA) ने शुक्रवार को शहर में भैंस के दूध की कीमत 1 मार्च से 5 रुपये प्रति लीटर बढ़ाने की घोषणा की। विवरण देते हुए, एमएमपीए अध्यक्ष सीके सिंह ने कहा कि भैंस के दूध की कीमत – जो शहर में 3,000 से अधिक खुदरा विक्रेताओं द्वारा बेची जाती है – 80 रुपये से 85 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जाएगी और 31 अगस्त तक लागू रहेगी।

दूसरी बार दूध की कीमतों मे बढ़ोतरी

पिछली बार सितंबर 2022 मे दूध की कीमत मे बढ़ोतरी हुई थी उसके बाद दूध की कीमतों में यह दूसरी बड़ी बढ़ोतरी है, जब भैंस के दूध की कीमत 75 रुपये से बढ़ाकर 80 रुपये प्रति लीटर कर दी गई थी, जिससे गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों के घरेलू बजट पर दबाव पड़ा था।

दुधारू पशुओं के चारे में 15-25 प्रतिशत की बढ़ोतरी

एमएमपीए अध्यक्ष सीके सिंह ने यह भी कहा कि गुरुवार देर रात MMPA की आम सभा की बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया। सभी सदस्यों का मानना ​​था कि दुधारू पशुओं के साथ-साथ उनके चारे जैसे अनाज, कंद, चुन्नी, चना-चुन्नी आदि के दाम में 15-25 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने से भूसा, पिंडा के दाम में भी जबरदस्त इजाफा हुआ है। दूध के दाम भी बढ़ाए जाने चाहिए।

रोजाना 50 लाख लीटर से अधिक भैंस के दूध की खपत

मुंबई में प्रति दिन 50 लाख लीटर से अधिक भैंस के दूध की खपत होती है, जिसमें से सात लाख से अधिक की आपूर्ति एमएमपीए द्वारा देश की वाणिज्यिक राजधानी और उसके आसपास फैले अपने खेतों के माध्यम से डेयरी और आसपास के खुदरा विक्रेताओं की एक श्रृंखला से की जाती है।

इस साल फरवरी में, महाराष्ट्र में सभी प्रमुख गाय दूध उत्पादकों के संघ ने अन्य प्रमुख ब्रांडों के उत्पादकों के साथ गाय के दूध की कीमत कम से कम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दी थी।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »
Back to top button