हिन्दी न्यूज

Mobile Hacked: आपका मोबाइल हो गया है Hack? Smartphone हैक होने पर देगा यह संकेत

Mobile Hacked: आजकल हर कोई मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहा है। स्मार्टफोन जिंदगी का अहम हिस्सा बनता जा रहा है। इसने संचार को बहुत आसान बना दिया। फोन के आने से सब कुछ बहुत आसान हो गया है। यह सच है कि मोबाइल ने कई काम आसान कर दिए हैं, लेकिन साथ ही इसके खतरे भी बढ़ गए हैं।

दरअसल, आपके कई जरूरी डेटा मोबाइल में स्टोर होते हैं। ऐसे में मोबाइल हैक होने का खतरा बढ़ जाता है। यह आपका महत्वपूर्ण डाटा चुरा सकता है।कई बार यूजर्स को पता ही नहीं चलता कि उनका फोन हैक हो गया है। हैकर्स आपकी सभी निजी जानकारी को चुरा सकते हैं और उसका दुरुपयोग कर सकते हैं। ऐसी कई घटनाएं हो चुकी हैं।

कैसे समझें कि Mobile Hack हो गया है?

मोबाइल अचानक धीमा हो जाता है या लगातार हैंग हो जाता है। अक्सर ऐसा होता है कि फोन ठीक से काम कर रहा होता है और अचानक हैंग होने लगता है। तभी पता चलता है कि स्मार्टफोन में मालवेयर है।

मोबाइल सेंसर और बैटरी

अगर बार-बार चार्ज करने पर भी फोन की बैटरी खत्म हो जाती है। अगर मोबाइल की स्क्रीन बंद करने के बाद भी ऐप्स काम करते हैं तो सावधान हो जाएं। इसका मतलब है कि कोई आपका मोबाइल हैक कर रहा है। फोन का सेंसर बार-बार डिटेक्ट करने लगता है। यह भी मोबाइल हैकिंग का संकेत है।

Call और SMS

कई बार हमें खास नंबरों से कॉल और मैसेज आते हैं। हम उन पर क्लिक करते हैं, जो आपके मोबाइल को हैक करने के लिए काफी है।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »
Back to top button