Cyber Fraud से रहें सावधान, जागरुकता ही बचाव की कुन्जी – पुलिस कप्तान

MP Hindi News Singrauli : मध्यप्रदेश सिंगरौली जिले के विभिन्न अंचलो में सायबर संबंधी अज्ञात अपराधियों द्वारा केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत बैंक खातो में राशि डालने के नाम पर फ्राड कर लोगो के पैसे आहरित किये जाने कि शिकायते प्राप्त हुई है। ऐसे अपराधियों द्वारा हाल ही में केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत प्रसुती सहायता राशि प्रदान करने के नाम पर हितग्राहियों को यूपीआई लिंक एवं बारकोड भेजकर उनके खाते से पैसे आहरित किये गये है।

पुलिस कप्तान ने बताया कि साइबर अपराधी अपराध करने के नए-नए तरीके अपना रहे हैं जिसके तहत फर्जी कस्टमर केयर, किसी बैंक, कंपनी या संस्था की वेबसाइट से मिलती जुलती वेबसाइट आदि बनाकर लोगों को ठगा जा रहा है। साइबर अपराधियों द्वारा जिले के ग्रामीण क्षेत्रो मे प्रसूति सहायता राशि के नाम पर ठगी करने के प्रकरण प्रकाश में आये है जिनकी जॉच की जा रही है। ऐसे अपराधियों द्वारा बिजली उपभोक्ताओ को बकाया बिल जमा करने और बिल अपडेट करने के नाम पर भी ठगने के प्रयास किये गये है।

SP BIRENDRA KUMAR SINGH 1
SP BIRENDRA KUMAR SINGH

सिंगरौली पुलिस द्वारा सायबर फ्राड एवं अपराधों को लेकर सतत् रुप से जन जागरुकता शिविर लगाये जा रहे है। इस संबंध में पुनः अपील की जाती है कि किसी अनजान व्यक्ति फोन कॉल या एसएमएस में आई हुई लिंक को क्लिक न करें, किसी भी अनजान व्यक्ति से अपने ईमेल आईडी, पासवर्ड, बैंक खाता विवरण आदि साझा न करें। अनजान फोन कॉल अथवा मैसैज या लिंक के माध्यम से पूछे जाने पर अपना आधार नंबर, पैन नंबर, बैंक डिटेल्स, एटीएम पिन नंबर, सीवीवी नंबर, अकाउंट नंबर, पासवर्ड आदि बिल्कुल भी शेयर ना करे। सोशल मीडिया फेसबुक व्हाट्सएप में किसी भी प्रकार की भ्रामक और आपत्तिजनक जानकारी पोस्ट न करें। इस तरह स्वयं जागरूक रहें एवं अपने आसपास लोगों को जागरूक करें, क्योंकि जागरूकता ही साइबर अपराध से बचा सकती है। यदि कोई व्यक्ति साइबर फ्राड का शिकार होता है तो तत्काल हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल कर धोखाधड़ी के संबंध में सूचित करते हुये अपने नजदीकी थाना/चौकी में शिकायत दर्ज करावे।

Viral Video