MP Panchayat Chunav 2022: पंचायत चुनाव प्रशिक्षण के पहले ही दिन लापरवाही, 8 शिक्षक हुए नीलंबित

MP Panchayat Chunav 2022: मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव का बिगुल बज चुका है। ऐसे में सभी राजनीतिक दलों ने तैयारी शुरू कर दी है. इस समय प्रदेश के ग्वालियर जिले से एक बड़ी खबर सामने आई है, जहां पंचायत चुनाव में लापरवाही देखने को मिली है। जिले में चल रहे प्रशिक्षण को गंभीरता से नहीं लेने पर आठ शिक्षकों को निलंबित कर दिया गया है। साथ ही पांच प्रोफेसरों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

पता चला है कि चुनावी प्रशिक्षण में कुछ शिक्षकों और प्रोफेसरों के न होने के कारण प्रशासन की ओर से सख्त कार्रवाई की गई है। ग्वालियर कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने अनुपस्थित रहने की सूचना मिलने पर कार्रवाई करते हुए आठ शिक्षकों को निलंबित कर दिया है। उल्लेखनीय है कि पहले चरण में 26 मास्टर ट्रेनर्स को ट्रेनिंग दी जा रही है. मतदान दल का प्रशिक्षण IITTM संस्थान में आयोजित किया जा रहा है।

आपको बता दें कि आईआईटीटीएम में शुक्रवार से शुरू हो रहे चुनावी उत्तरदायित्व प्रशिक्षण में 13 लोग अनुपस्थित रहे। कलेक्टर कौशलेंद्र बिक्रम सिंह को रिपोर्ट मिली और आठ अन्य को निलंबित कर दिया गया है। वहीं, विभागीय आयुक्त के पास पांच प्रोफेसरों को निलंबित करने का अधिकार है, इसलिए जिले से प्रस्ताव भेजा गया है। हालांकि इन पांचों के खिलाफ शनिवार को भी कार्रवाई की जाएगी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रथम चरण के प्रशिक्षण के पहले दिन 1583 सरकारी कर्मचारियों ने प्रशिक्षण लिया। प्रशिक्षण में शामिल सभी पीठासीन अधिकारियों और मतदान अधिकारियों नंबर 1 को मतदान दल और राज्य चुनाव और मतदान की कानूनी प्रक्रिया द्वारा जारी निर्देशों और निर्देशों का पालन करते हुए स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराने के निर्देश दिए गए आयोग और रिटर्निंग ऑफिसर।