मध्यप्रदेश

MP Panchyat Chunav News : पंचायत चुनाव को लेकर बड़ा फैसला,जल्द होगा चुनाव !

MP Panchyat Chunav News : मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव (MP Panchayat Chunav 2022) का इंतजार जल्द खत्म होगा।दरअसल, सुप्रीमकोर्ट के फेसले के बाद मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव जल्द होने की उम्मीद जताई जा रही  है।सुप्रीमकार्ट (Supreme Court) ने कहा है कि अब बिना ओबीसी आरक्षण OBC RESERVATION के ही चुनाव करवाया जाय।

आपको बता दें कि दिसम्बर 2021 में चुनाव को लेकर मध्य प्रदेश के निर्वाचन आयोग ने ऐलान कर दिया था। लेकिन ओबीसी आरक्षण OBC RESERVATION के कारण मामला अटक गया और पंचायत चुनाव नहीं हो सका था। 

MP Panchyat Chunav News : क्या है सुप्रीम कोर्ट का फैसला ?

MP Panchayat Chunav News : मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर मंगलवार को सुप्रीमकोर्ट ने कहा है कि अब बिना ओबीसी आरक्षण OBC RESERVATION के ही चुनाव करवाया जाय। 

मध्यप्रदेश सरकार (MP GOVT) ने अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग की रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में पेश की थी। इसके बाद कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा था।  मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया है।

आयोग ने OBC को 35% आरक्षण देने की सिफारिश की थी, लेकिन राज्य सरकार OBC आरक्षण को लेकर कोर्ट के आदेश अनुसार ट्रिपल टेस्ट नहीं करा सकी।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि OBC आरक्षण के लिए ट्रिपल टेस्ट को पूरा करने के लिए और समय नहीं दिया जा सकता। बिना OBC आरक्षण के ही स्थानीय निकाय के चुनाव कराए जाएंगे।

MP Panchyat Chunav News : OBCआरक्षण के साथ ही पंचायत चुनाव हो, मुख्यमंत्री दायर करेंगे पुर्नविचार याचिका

MP Panchyat Chunav News : इस मामले पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अभी सर्वोच्च न्यायालय का फैसला आया है।हमने विस्तृत अध्ययन नहीं किया है। OBC आरक्षण के साथ ही पंचायत चुनाव हों, इसके लिए रिव्यू पिटीशन दायर करेंगे और पुन: आग्रह करेंगे कि स्थानीय चुनाव, स्थानीय निकायों के चुनाव OBC आरक्षण के साथ हों।

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें

न्यूज डेस्क

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in
Back to top button
viral video