JOBSमध्यप्रदेश

MP Police Constable :मप्र पुलिस कांस्टेबल भर्ती में 2000 पद और बढ़े,जानिए कितना मिलेगा वेतन।

MP Police Constable मध्य प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल बनने के इच्छुक युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। शिवराज सरकार ने वर्तमान एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में पदों की संख्या 4,000 से बढ़ाकर 6,000 करने का निर्णय लिया है।

सरकार के प्रवक्ता और गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा (Narottam Mishra) पिछले दिनों इस फैसले की घोषणा कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में पुलिस और रेडियो कांस्टेबल के पदों की संख्या 4,000 से बढ़ाकर 6,000 कर दी गई है। ध्यान दें कि सभी नियुक्तियां एमपी प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB ) के माध्यम से की जा रही हैं।

लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की कुल संख्या

जानकारी के लिए बता दें  कि एमपी पुलिस कांस्टेबल के 6,000 पदों की भर्ती के लिए कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा राज्य के 13 शहरों में 8 जनवरी से 17 फरवरी, 2022 तक प्रतिदिन दो पालियों में आयोजित की गई थी। लिखित परीक्षा के लिए कुल 12 लाख 72 हजार 305 अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र दिए गए हैं।

मप्र पुलिस में कांस्टेबल MP Police Constable

मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल (MPPEB ) एमपी पुलिस कांस्टेबल MP Police Constable के पद के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा आयोजित कर रहा है, लेकिन भविष्य के उम्मीदवार जो एमपी पुलिस कांस्टेबल बनना चाहते हैं, उन्हें इसके बारे में सभी विवरण पता होना चाहिए।

मप्र पुलिस में कांस्टेबल की मासिक वेतन क्या है ?

मप्र पुलिस में कांस्टेबलों का वेतनमान वरिष्ठता के आधार पर 19,500 रुपये से लेकर 62,000 रुपये तक है। सातवें वेतनमान के मुताबिक एक एमपी पुलिस कांस्टेबल की शुरुआती सैलरी 20,200 रुपये है। 

मध्य प्रदेश सरकार पुलिस कांस्टेबलों को पर्याप्त वेतन देती है और उन्हें विभिन्न भत्ते और लाभ भी मिलते हैं। नौकरी की चुनौतियों को बेहतर ढंग से समझने के लिए उम्मीदवारों को एमपी पुलिस कांस्टेबल जॉब प्रोफाइल के बारे में भी जानना होगा। वेतन की एक अच्छी राशि के अलावा, एमपी पुलिस कांस्टेबलों को विभिन्न लाभ और विशेषाधिकार भी मिलते हैं, जो नौकरी को आकर्षक बनाते हैं।

एमपी पुलिस कांस्टेबल MP Police Constable के भत्ते और सुविधाएं

  1. सुरक्षा भत्ता
  2. यात्रा भत्ता
  3. फील्ड भत्ता
  4. चिकित्सा भत्ता
  5. पेंशन
  6. अर्जित अवकाश

मप्र पुलिस में एक कांस्टेबल के रूप में बहुत सारी जिम्मेदारियां आती हैं, जिसे उन्हें पूरा करना होता है।समाज को अपराधियों से मुक्त रखने की कोशिश करना उनके कर्तव्य का हिस्सा है। इस समय सोशल पुलिसिंग का दौर चल रहा है, इसलिए उन्हें सक्रिय रूप से भागीदारी निभानी होती है।

MP Police Constable कांस्टेबल की भूमिकाएं और जिम्मेदारियां

  1. अपने ड्यूटी क्षेत्र में कानून और व्यवस्था बनाए रखना
  2. प्रथम सूचना रिपोर्ट (FIR) दर्ज करना
  3. जांच के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों की सहायता करना
  4. अपने ड्यूटी क्षेत्र में पेट्रोलिंग करना

कैसे मिलता है MP Police Constable को प्रमोशन 

एमपी पुलिस में कांस्टेबल के पद पर पदोन्नति के कई अवसर मिलते  हैं। नियुक्ति पर, एक कांस्टेबल नियुक्ति के बाद  आमतौर पर सर्कल इंस्पेक्टर के रूप में पदोन्नत प्रप्त कर लेता है।

  • एक कांस्टेबल को 8-10 साल की सेवा के बाद हेड कांस्टेबल के पद पर पदोन्नत किया जा सकता है।
  • हेड कांस्टेबल को 5-6 वर्ष की सेवा के बाद सहायक पुलिस उप निरीक्षक के पद पर पदोन्नत किया जा सकता है। फिर प्रदर्शन और रिक्तियों के आधार पर पदोन्नति होती है।

एमपी पुलिस कांस्टेबल MP Police Constable शैक्षिक योग्यता

एमपी पुलिस कांस्टेबल योग्यता मानदंड परीक्षा में बैठने के लिए विशिष्ट शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता होती है।

  • उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। एसटी उम्मीदवारों के लिए सिर्फ 8वीं पास होना जरूरी है।
  • यदि उम्मीदवार कॉन्स्टेबल रेडियो के पद के लिए आवेदन करते हैं, तो उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा और आईटीआई डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए।

पुलिस कांस्टेबल MP Police Constable शारीरिक मानक

जब कोई उम्मीदवार एमपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए आवेदन करता है तो शारीरिक फिटनेस एक प्रमुख मानदंड होता है। एमपी पुलिस कांस्टेबल की शारीरिक आवश्यकताएँ इस प्रकार हैं।

  • चयनित उम्मीदवारों को मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट जमा करना होगा।
  • उम्मीदवारों की आंखें कमजोर नहीं होनी चाहिए। फ्लैट पैर वाले उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

#एंटेरटेनमेंट     #सरकारी योजना    #काम की खबरें

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें

अब्दुल रशीद

Abdul Rashid is a well-known Journalist, Political Analyst and a Columnist on national issue. Cont.No.-7805875468, Email - editor@urjanchaltiger.in
Back to top button
viral video