मध्यप्रदेश

MP Police : मध्य प्रदेश पुलिसकर्मियों के लिए खुशखबरी, सरकार दे सकती है साप्ताहिक अवकाश

MP Police News : मप्र सरकार (MP Government) विधानसभा चुनाव से पहले पुलिसकर्मियों को भारी भरकम फंड देने की तैयारी में है। यह पहली बार नहीं, बल्कि चौथी बार है जब पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश के लिए ड्राफ्ट किया जा रहा है। गौरतलब हो कि कमलनाथ सरकार के दौरान पुलिसकर्मियों के लिए साप्ताहिक अवकाश का प्रावधान भले ही खत्म हो गया हो, लेकिन अब पुलिसकर्मियों को फिर से साप्ताहिक अवकाश देने की तैयारी चल रही है।

लेकिन इस बार यह भी ध्यान रखा जा रहा है कि इस सिस्टम को दो बार शुरू और बंद किया जा चुका है, इसलिए अगर इसे अभी शुरू किया गया तो इसे रोका नहीं जाये। सूत्रों के मुताबिक चुनाव से पहले राज्य के पुलिस कर्मियों को यह तोहफा मिल सकता है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पुलिस कर्मियों को साप्ताहिक अवकाश देने की सहमति दे दी है, लंबे समय से लंबित व्यवस्था अब पूरी होने वाली है। सूत्रों का मानना ​​है कि राज्य में फील्ड में काम करने वाले 8,000 अधिकारियों और पुलिसकर्मियों को हर दिन साप्ताहिक अवकाश दिया जाएगा। उस समय लगभग 56,000 पुलिसकर्मी मैदान में तैनात थे।

ये भी पढे- 10वीं और 12वीं क्लास छात्र यहां ऑनलाइन आवेदन करें और 10 से 20 हजार प्राप्त करें

फिलहाल इसके इर्द-गिर्द एक आंकड़ा है, जिसमें कहा जा रहा है कि इस व्यवस्था को लागू करने के लिए पुलिस बल बढ़ाया जा रहा है। जहां पिछले दो साल से करीब 11 हजार पुलिसकर्मियों की नियुक्ति की जा रही है। इस नियुक्ति के बाद पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश देने में आसानी होगी। अब यह सिस्टम शुरू होने के बाद बंद नहीं होगा, उसी को ध्यान में रखकर योजना बनाई जा रही है।

चौथी बार बनेगा ड्राफ्ट

एक बार नहीं, इससे पहले भी कई बार यह मसौदा तैयार किया जा चुका है मुख्यमंत्री चौथी बार इस प्रारूप को तैयार करने की घोषणा कर चुके हैं। 2018 में भी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पुलिस कर्मियों की छटनी पर गंभीरता से विचार करने की बात कही थी। उस समय कुछ जगहों पर ट्रायल के तौर पर इस सिस्टम को पेश किया गया था, लेकिन पुलिस की कमी के कारण ट्रायल सफल नहीं हो सका। उस दौरान दो बार इसका मसौदा भी तैयार किया गया, एक बार कांग्रेस की सरकार बनने के बाद इसका मसौदा भी तैयार किया गया और इसे लागू भी किया गया, लेकिन जनशक्ति की कमी के कारण व्यवस्था को फिर से रोकना पड़ा।

ये भी पढे- LPG गैस की कीमत में 115 रुपये की कमी, जानिए ताजा कीमत

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »
Back to top button