हिन्दी न्यूज

MPPSC MO Recruitment 2023: मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने 1456 पदों पर निकली बम्पर भर्ती, ऐसे करे आवेदन!

MPPSC MO Recruitment 2023: मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (Madhya Pradesh Public Service Commission, MPPSC) ने 1456 चिकित्सा अधिकारी (लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग) पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट mppsc.mp.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र (Application Form) जमा करने की अंतिम तिथि 19 फरवरी, 2023 है। उम्मीदवार ध्यान दें कि अंतिम तिथि के बाद कोई आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। आवेदन केवल ऑनलाइन मोड में स्वीकार किए जाएंगे।

उम्मीदवार 21 जनवरी से 21 फरवरी 2023 तक अपने आवेदन में संशोधन कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान के माध्यम से चिकित्सा अधिकारी के 1456 रिक्त पदों को भरा जाएगा। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की उम्र 21 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवार अधिसूचना में अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारी की जांच करें।

MPPSC MO Recruitment 2023 Important Dates

  • आवेदन प्रारंभ तिथि – 20/01/2023
  • आवेदन की अंतिम तिथि – 19/02/2023

MPPSC MO Recruitment 2023 Age Limit

  • आयु की गणना 01 जनवरी 2023 के संदर्भ मे की जाएगी।
  • आयु की गणना हेतु वही जन्मतिथि मान्य होगी जो अभ्यर्थी की 10 वीं (High School) की अंकसूची में अंकित है। अत: अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन पत्र में उक्त अंक सूची में उल्लेखित नाम, पिता का नाम तथा जन्मतिथि का ही उल्लेख करें।

MPPSC MO Recruitment 2023 Application Fee

अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 1000/- रुपये का भुगतान करना होगा और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 500/- रुपये का भुगतान करना होगा। उम्मीदवारों को आधिकारिक अधिसूचना में आवेदन, चयन, भर्ती से संबंधित विस्तृत जानकारी मिलेगी।

MPPSC MO Recruitment 2023 Eligiblity 

शैक्षणिक अर्हता:- एम.बी.बी.एस. या भारतीय चिकित्सा परिषद् द्वारा मान्यता प्राप्त कोई समतुल्य अर्हता ।

समतुल्य अर्हता :- भारतीय चिकित्सा परिषद् द्वारा अर्हता प्राप्त विदेशी उपाधिधारी।

वांछनीय अर्हता :- मध्यप्रदेश चिकित्सा परिषद् में स्थायी पंजीयन

रोज़गार पंजीयन

(क) माननीय उच्च न्यायालय मुख्यपीठ जबलपुर में दायर याचिका क्रमांक 5096/2022 में पारित अंतिम आदेश दिनांक 08.03.2022 के अनुपालन में अन्य प्रदेशों के अभ्यर्थियों को रोज़गार कार्यालय में पंजीयन से मुक्त रखा गया है।

(ख) मध्यप्रदेश के मूल निवासियों को जीवित रोज़गार पंजीयन आवेदन करते समय आवश्यक नहीं होगा, किन्तु ऐसे अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के समय मध्यप्रदेश के रोज़गार कार्यालय का जीवित पंजीयन प्रमाण-पत्र अनिवार्यतः प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

(ग) मध्यप्रदेश शासन की सेवा में कार्यरत शासकीय / निगम / मण्डल / उपक्रम/ आयोग/ बोर्ड/विश्वविद्यालय/ स्वशासी संस्था के कर्मचारी तथा नगर सैनिक अभ्यर्थियों को विभाग / कार्यालय द्वारा जारी अनापत्ति प्रमाण- पत्र को मान्य किया जाएगा। उपरोक्तानुसार अनापत्ति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर रोज़गार पंजीयन से छूट रहेगी।

3-प्रकाशित विज्ञापन में विज्ञापित पदों हेतु जो शैक्षणिक अर्हता / अनुभव / वांछनीय अर्हता एवं विज्ञापित रिक्तियों का आरक्षण वर्गीकरण आदि का उल्लेख किया गया है वह विभाग के द्वारा मांगपत्र के आधार पर प्रकाशित किया गया है, जिसमें आयोग की कोई भूमिका नहीं रहती है। अतः अभ्यर्थियों को निर्देशित किया जाता है कि उक्त संबंध में आयोग में प्राप्त शिकायतों को स्वीकार नहीं किया जाएगा। उक्त संबंध में शिकायतकर्ता अभ्यर्थी सीधे उस विभाग को अपनी शिकायत प्रेषित कर सकते हैं।

MPPSC MO Recruitment 2023 How to Apply

  • आधिकारिक वेबसाइट mppsc.mp.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर, ‘ऑनलाइन आवेदन करें’ लिंक पर क्लिक करें।
  • अब चिकित्सा अधिकारी भर्ती आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना पंजीकरण करें और आवेदन पत्र जमा करें।
  • सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और शुल्क का भुगतान करें।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »
Back to top button