हिन्दी न्यूज

SBI : कैसे घर बैठे फटाफट खुलवाएं अपना बचत खाता।

ई द‍िल्ली।। कोरोना महामारी के दौर में हर कोई अपने घर से बाहर निकलने से परहेज कर रहा है। ऐसे में आप बैंक में खाता खुलवाना चाहते हैं, तो भारतीय स्टेट बैंक ने आपके लिए नई सुविधा लॉन्च किया है। बिना किसी पेपर (पेपरलेस) के आप घर बैठे ही अकाउंट खोल सकते हैं।

कैसे घर बैठे खुलवाएं अपना इंस्टा सेविंग बैंक खाता

आप एसबीआई योनो ऐप (SBI YONO APP) या SBI की वेबसाइट योनो (https://www.sbiyono.sbi/) पर जाकरसे इंस्‍टा-सेविंग्‍स बैंक खाता खोलने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। बैंक खाता खोलने के बाद 1 साल तक केवाईसी (KYC) पूरी नहीं होने पर बैंक खाता बंद हो जाएगा। ब्रांच ट्रान्‍जैक्‍शन की सुविधा नहीं। बैंक के सेविंग्स अकाउंट में 1 लाख रुपये तक के बैलेंस पर ब्याज दर 2.70 फीसदी है। इसके अलावा 1 लाख से ज्यादा बैलेंस जमा होने पर भी ब्याज दर 2.70 फीसदी ही है। यह रेट 31 मई 2020 से लागू है।

एसबीआई ने अपने ट्विटर हैंडल पर जानकारी देते हुए कहा है कि इस बैंक अकाउंट का नाम इंस्टा सेविंग्स बैंक अकाउंट है। इसे घर बैठे कोई भी खुलवा सकता है। इसमें मिनिमम बैंलेंस नहीं होने पर बैंक कोई चार्ज भी नहीं वसूलेगा।बैंक खाता खोलने वक्त नॉमिनी बनाना अनिवार्य है। ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) बेस्‍ड ई-केवाईसी के जरिए अकाउंट ओपनिंग, ब्रांच में जाकर फुल केवाईसी कराना जरूरी है।

बैंक अकाउंट खोलने वाले ग्राहकों को क्या फ़ायादा होगा। 

  1. आप घर पर बैठकर बैंक अकाउंट खुलवा सकते हैं।
  2. मिनिमम बैलेंस न होने पर कोई चार्ज नहीं देना होगा।
  3. 1 लाख रुपये तक का बैलेंस रखने की सुविधा मिलेगी।
  4. बैंक खाता बदलने की सुविधा- खात खुलवाने के 1 साल के अंदर रेगुलर सेविंग्‍स अकाउंट या डिजिटल सेविंग्‍स खाते में बदलवा सकते हैं।
  5. एसबीआई इंस्टा सेविंग बैंक खाता धारकों को 24×7 बैंकिंग सर्विस देती है।
  6. सभी नए खाताधारकों को बुनियादी व्यक्तिगत RuPay ATM-cum-डेबिट कार्ड जारी करेगा।

कौन – कौन इस खाते को खोल सकते हैं  

18 साल से ऊपर के भारतीय नागरिक इस खाते को खोल सकते हैं। इंस्‍टा अकाउंट एक सिंगल ऑपरेटिंग खाता है। अर्थात ज्वाइंट खाते के तौर पर यह खाता नहीं खोला जा सकता है। बैंक के मौजूदा कस्‍टमर ये अकांउट नहीं खोल सकते। बैंक खाता खोलने के लिए आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और पैन कार्ड होना जरूरी है।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »

Leave a Reply

Back to top button