NCL खड़िया 16 करोड़ से अधिक खर्च करेगा CSR के तहत, जानिए क्यों और कहां

नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड(NCL) का खड़िया क्षेत्र वर्ष 2022-23 में अपने परिचालन क्षेत्र के आस-पास निगमित सामाजिक दायित्व(CSR) के तहत 16 करोड़ से अधिक लागत से स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क, स्वच्छता इत्यादि के बुनियादी ढांचे को मजबूत करेगा ।

NCL खड़िया 16 करोड़ से अधिक खर्च करेगा CSR के तहत, जानिए क्यों और कहां 

अच्छी सड़कें लोगों के आवागमन तथा ग्रामीण अर्थव्यवस्था की अहम कड़ी होती हैं । यहीं से होकर किसान अपने कृषि व दुग्ध उत्पादों को शहरों तक ले जाते हैं तथा शासन की योजनाएँ भी इन्हीं सड़कों से होते हुए ग्रामीण क्षेत्र में पहुँचती हैं । इसी को ध्यान में रखते हुए खड़िया क्षेत्र चालू वित्त वर्ष में सड़कों के निर्माण पर विशेष ध्यान दे रहा है ।

इस वर्ष खड़िया क्षेत्र सीएसआर के तहत अंबेडकरनगर सेक्टर-ए में नाली के साथ सीसी रोड, चिल्काडाँड बस्ती में सीसी रोड, खड़िया पुनर्वास बस्ती में नाली के साथ सीसी रोड, डिबुलगंज से बेल्वाडाह तक मिलाकर 12 किलोमीटर से अधिक सीसी रोड का निर्माण करवाएगी ।

BHU, वाराणसी से ले सकेंगे चिकित्सीय परामर्श

क्षेत्र की स्वास्थ्य सुविधा को बेहतर करने के लिए एनसीएल खड़िया एक अनूठी मुहिम शुरू करने जा रहा है । इसके तहत नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड(NCL) खड़िया, परियोजना प्रभावित लोगों(PAP Project Affected People) को टेलीमेडिसिन Telemedicine सुविधा प्रदान करने के लिए BHU, वाराणसी के साथ एमओयू करेगा ।

इस योजना के अंतर्गत खड़िया क्षेत्र में एक चिकित्सा केंद्र तैयार किया जाएगा जहां से क्षेत्रवासी वर्चुअल माध्यम से BHU, वाराणसी के चिकित्सकों से परामर्श ले सकते हैं। केंद्र पर उपस्थित चिकित्सक व टीम पहले मरीज का परीक्षण कर उसे BHU के उचित चिकित्सक से परामर्श लेने में मदद करेगी । यहाँ पर मरीजों को दवाएं भी उपलब्ध कारवाई जाएंगी ।

काशी विद्यापीठ विश्व विद्यालय

यही नहीं, काशी विद्यापीठ विश्व विद्यालय, शक्तिनगर में शेड तैयार करने के साथ ही बागवानी व सौंदर्यीकरण का कार्य, चिल्काडाँड में वॉलीबॉल मैदान का विकास, अंबेडकरनगर के सेक्टर-बी में पार्क में शेड का निर्माण,सौंदर्यीकरण तथा संलग्न शौचालय के साथ दो कमरों का निर्माण, ग्रामीण खेलों को बढ़ावा देने हेतु कबड्डी मैट की खरीद जैसे कार्य भी चालू वित्त वर्ष में किए जाने हैं ।

CSR मद से पहले भी हुआ है विकास कार्य 

नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड(NCL) खड़िया ने पूर्व में भी अपने सीएसआर मद से शक्तिनगर बस स्टैंड का विकास, कौशल विकास के तहत टैक्सी चालक का प्रशिक्षण, सरस्वती शिशु मंदिर, खड़िया में हॉल का निर्माण, अम्बेडकरनगर व शक्तिनगर बस स्टैंड का निर्माण, चिल्काडाँड और खड़िया में सुलभ शौचालय का निर्माण, चिल्काडाँड में तीन सीसी रोड का निर्माण, शक्तिनगर बस स्टैंड पर सब्जी मंडी का विकास, खड़िया में सामुदायिक हॉल व सीसी रोड तथा अंबेडकरनगर में सीसी रोड के निर्माण जैसे अनेक कार्य विगत वर्षों में किए हैं ।

Viral Video