NEWS

ONLINE FRAUD : वीडियो कॉल कर ब्लैकमेलिंग !

ONLINE FRAUD ऑनलाइन जालसाजों ने फ्रॉड करने का बेहद चौकाने वाला नया तरीका ढूंढा है। ओटीपी से ठगी के बाद अब साइबर अपराधी ब्लैकमेल करने में लगे हैं। ताजा मामला भोपाल से सामने आया है। ऑनलाइन जालसाजों के चंगुल में फंसे एक व्यक्ति ने साइबर क्राइम में शिकायत दर्ज कराई है। पीड़ित को वीडियो कॉल पर न्यूड लड़की से बात कराकर ऑनलाइन जालसाजों ने स्क्रीन शॉट ले लिया। और अब इसे सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल कर रहा है।

पीड़ित ने बताया, उसे कुछ दिन पहले एक वीडियो कॉल आया। फोन रिसीव करते ही स्क्रीन पर लड़की बिना कपड़ों के नजर आई। बातें करते हुए ठगों ने कॉल का स्क्रीन शॉट ले लिया। इसमें उसका लड़की के साथ का फोटो है। कॉल काटने के बाद वे लगातार कॉल कर स्क्रीन शॉट को सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल करने लगा।शुरू में कुछ हजार रुपए की मांग किया। और बाद में यह डिमांड ज्यादा एचओ गया। पीड़ित परेशान होकर पुलिस में शिकायत की है। पुलिस ने वीडियो कॉल के नंबर की जांच शुरू कर दी है।

अज्ञात नंबर के वीडियाे कॉल रिसीव न करें

ASP साइबर अंकित जयसवाल के अनुसार, अज्ञात नंबर से वीडियो कॉल से ब्लैकमेलिंग का एक मामला प्रकाश में आया है। साइबर अपराधी पहले अज्ञात नंबर से वीडियो कॉल करते हैं। कॉल अटेंड करने पर सामने न्यूड महिला होती है।

कॉल रिसीव करते ही साइबर अपराधी अपने मोबाइल फोन का स्क्रीन शॉट्स ले लेते हैं। इसमें कॉल करने वाले और कॉल रिसीव करने वाले की तस्वीर कैद हो जाती है। इसके बाद शुरू होता है ब्लैकमेंलिंग का सिलसिला।अपराधी धमकी देता है कि अगर उसने पैसे नहीं दिए, तो वह उसकी तस्वीर सोशल मीडिया अकाउंट पर वायरल कर देगा।

क्या है बचाव के उपाय ?

CYBER EXPERT साइबर एक्सपर्ट के अनुसार अनजान वीडियोकॉल को रिसीव न करें। यदि कॉल रिसीव करते हैं, तो फ्रंट कैमरे पर अंगुली से ढक कर बात करें। इससे आपका वीडियो क्लिप सामने वाले के पास नहीं जाएगा। ऐसा करने से वह न तो स्क्रीन शॉट ले पाएगा और न ही ब्लैकमेल कर सकेगा।

कैसे होता है ONLINE FRAUD

  • ONLINE TRANSECTION के लिए जालसाज कार्ड नंबर और ओटीपी पता कर लेते हैं।
  • सोशल मीडिया SOCIAL MEDIA पर दोस्ती कर गिफ़्ट भेजने के नाम पर कस्टम आदि का डर दिखाकर।
  • MOBILE TOWER लगवाने के नाम पर ठगी।
  • बड़ी कंपनी के नाम पर लॉटरी खुलने के नाम पर धोखाधड़ी।
  • ऑनलाइन खरीदी पर सामान की जगह कागज के टुकड़े भेजना।
  • निजी फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर VIARAL करने के नाम पर।

Cyber Advisory Whatsapp Video Call Fraud State cyber crime police HQ M.P page 0001

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें

न्यूज़ डेस्क, उर्जांचल टाईगर

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in
Back to top button