Foods

Non-Veg बनाते समय इन गलतियों से बिगड़ सकता है स्वाद !

Non-Veg लवर चिकन, मटन या अन्य नॉनवेज आइटम्स को घर में पकाकर खाना पसंद करते हैं। जब नॉन वेज की कुकिंग की बात आती है, तो बहुत कम लोग ही इसे बनाते समय बेहतरीन जायके के लिए सभी स्टेप्स को सही ढंग से फॉलो करते हैं। ज़्यादातर लोग कुकिंग में ऐसी गलतियां करते हैं, जो इसके स्वाद को फीका बना देती हैं। नॉन वेज  आइटम की कुकिंग करते समय मसाले से लेकर उसमें डाले जाने वाली पानी की मात्रा का भी खास ध्यान रखना चाहिए।

फ्रोजन मीट /चिकन Non-Veg बनाते समय इन गलतियों से बिगड़ सकता है स्वाद !

पकाते समय ताजा मीट या चिकन का इस्तेमाल किया जाए तो यह काफी जूसी रहता है। लेकिन अगर इसे फ्रोजन किया गया हो, तो इसमें ड्राईनेस आ जाती है। जिससे खाने का स्वाद बेहतर नहीं हो पाता। कोशिश करें कि कुकिंग के लिए हमेशा ताजा चिकन या मटन का इस्तेमाल किया जाए।

मैरिनेशन है ज़रूरी Non-Veg बनाते समय इन गलतियों से बिगड़ सकता है स्वाद !

जल्दबाजी में नॉन वेज को बिना मैरिनेट किए पकाने से चिकन या मटन की डिश तो तैयार हो जाती है, लेकिन ये कुकिंग मिस्टेक उसके स्वाद को कम कर देती है। मटन या चिकन बनाने से पहले करीब आधे या 1 घंटे के लिए मसालों और दही में मैरिनेट जरूर करें। कुछ खास नॉन वेज आइटम बनाने की लिए तो चिकन या मटन ओवर नाइट को 24 घंटे तक के लिए मैरिनेट किया जाता है।

 चिकन विदाउट स्किनNon-Veg बनाते समय इन गलतियों से बिगड़ सकता है स्वाद !

आजकल ज़्यादातर विदाउट स्किन के चिकन मिलता है, या इस्तेमाल किया जाता है। और ये भी एक तरह की कुकिंग मिस्टेक है। चिकन को अगर उसकी स्किन के साथ पकाने से उसमें नमी बरकरार रहती है और उसका टेस्ट भी दोगुना हो जाता है। जिस डिश के लिए स्किन रिमूव करना ज़रूरी न हो, तो स्किन के साथ ही साथ बनाना सही है।

बोनलेस चिकन  Non-Veg बनाते समय इन गलतियों से बिगड़ सकता है स्वाद !

आजकल बोनलेस चिकन का ज़्यादा ट्रेंड है। पर बोनलेस चिकन में वो स्वाद नहीं आ पाता, जो आप चाहते हैं। जिन डिशेज़ मे चिकन का बोनलेस होना ज़रूरी ना हो तो हमेशा वही चिकन खरीदना चाहिए, जिसमें हड्डी भी हो, क्योंकि पकाते समय ये भी अपना स्वाद उसमें छोड़ती है। इसलिए परफेक्ट स्वाद के लिए हमेशा बोन वाला चिकन ही खरीदें।

जरूर पढिए

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!