ऋषि सुनक : ब्रिटेन ही नहीं इन देशों की भी कमान संभाल रहे भारतवंशी।

भारतीय मूल के कंजरवेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री होंगे। वह सात साल पहले संसद सदस्य बने थे।ऋषि सुनक पिछले 200 वर्षों में न केवल ब्रिटेन के सबसे कम उम्र के प्रधान मंत्री हैं, बल्कि यह पद संभालने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति भी हैं।

Read More : Rishi Sunak Biography in Hindi : ऋषि सुनक का जीवन परिचय

Rishi Sunak Biography in Hindi : ऋषि सुनक का जीवन परिचयलेकिन क्या आप जानते हैं भारतीय मूल के लोग ब्रिटेन के अलावा दुनिया के किन देशों का नेतृत्व करते हैं? इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहें की उन देशों का नाम जहां भारतीय मूल के लोग नेतृत्व करते हैं।

1 -सिंगापुर की राष्ट्रपति हलीमा याकूबऋषि सुनक : ब्रिटेन ही नहीं इन देशों की भी कमान संभाल रहे भारतवंशी।

सिंगापुर की कमान भी फिलहाल एक भारतीय के हाथ में है। सिंगापुर की मौजूदा राष्ट्रपति हलीमा याकूब के पिता एक भारतीय थे। याकूब सिंगापुर की पहली महिला राष्ट्रपति हैं।

2 – पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा 

ऋषि सुनक : ब्रिटेन ही नहीं इन देशों की भी कमान संभाल रहे भारतवंशी।यूरोपीय राष्ट्र पुर्तगाल की कमान इस समय भारतीय मूल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा के हाथों में है। उनके दादा गोवा के रहने वाले थे और उनके रिश्तेदार अभी भी गोवा के मडगांव में रहते हैं। हालांकि कोस्टा का जन्म खुद अफ्रीकी देश मोजाम्बिक में हुआ था।

कोस्टा के पास ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (OCI) कार्ड है। वर्ष 2017 में भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी  ने कोस्टा को ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (OCI) कार्ड सौंपा था।

3 -मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंदा जगन्नाथ 

ऋषि सुनक : ब्रिटेन ही नहीं इन देशों की भी कमान संभाल रहे भारतवंशी।मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंदा जगन्नाथ भारतीय मूल के हैं। उनके पूर्वज भारतीय राज्य बिहार से थे। अपने पिता की मृत्यु पर, जगन्नाथ गंगा में उनकी अस्थियों का अंतिम संस्कार करने वाराणसी आए थे।

जगन्नाथ के पिता अनिरुद्ध जगन्नाथ भी मॉरीशस के राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री थे और उन्हें देश में एक शक्तिशाली नेता माना जाता था।

मॉरीशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन भी भारतीय मूल के हैं।

4- सूरीनाम के वर्तमान राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी

ऋषि सुनक : ब्रिटेन ही नहीं इन देशों की भी कमान संभाल रहे भारतवंशी।दक्षिण अमेरिकी देश सूरीनाम के वर्तमान राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी भारतीय मूल के हैं। उनकी पुश्तैनी जड़ें भारत से जुड़ी हुई थीं। संतोखी हिंदू धर्म से संबंध रखते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो वह 2020 में जब राष्ट्रपति बने तो उन्होंने संस्कृत में पद की शपथ लिया था । 

सूरीनाम की लगभग 27 प्रतिशत आबादी भारतीय मूल की है।

5- गुयाना के राष्ट्रपति इरफान अली

ऋषि सुनक : ब्रिटेन ही नहीं इन देशों की भी कमान संभाल रहे भारतवंशी।सूरीनाम के पड़ोसी देश गुयाना की कमान भी फिलहाल एक भारतीय के हाथ में है। देश के राष्ट्रपति इरफान अली की पारिवारिक जड़ें भारत में हैं और उनका जन्म 1980 में एक इंडो-गुयाना परिवार में हुआ था।

6 – सेशेल्स के राष्ट्रपति वावेल रामकलावन

ऋषि सुनक : ब्रिटेन ही नहीं इन देशों की भी कमान संभाल रहे भारतवंशी।सेशेल्स के मौजूदा राष्ट्रपति वावेल रामकलावन हैं। जो एक भारतवंशी हैं। रामकलावन के पूर्वजों की जड़ें बिहार के गोपालगंज से जुड़ी हुई हैं।

सेशेल्स हिंद महासागर के लगभग 115 द्वीपों से मिलकर बना एक देश है। यह देश समुद्र के बीचों-बीच मौजूद है।  यह क्षेत्र पूर्व अफ्रीका में आता है।

Viral Video