हिन्दी न्यूज

Traffic Rules : हेलमेट पहनने पर भी कटेगा चलान, जानिए क्या है RTO के नए नियम

Traffic Rules : भारत में मोटरसाइकिल दुर्घटनाओं की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इसके चलते आरटीओ द्वारा भारी मात्रा में चालान काटे जा रहे हैं जिससे लोगों को परेशानी हो रही है। भारत के कई राज्यों में यातायात परिवहन विभाग ने दोपहिया वाहनों के लिए अलग नियम बनाए हैं। उत्तर प्रदेश के एक शहर में नया नियम लागू कर दिया गया है।

हेलमेट
image source :google

उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में यातायात विभाग द्वारा एक नया नियम लागू किया गया है, जो राज्य के अन्य सभी क्षेत्रों में सबसे पहले जारी किया गया है। आरटीओ की ओर से जारी इन नए नियमों के मुताबिक अब दोपहिया वाहन चलाने वालों और पीछे बैठने वालों के लिए हेलमेट अनिवार्य कर दिया गया है। अगर पीछे बैठे व्यक्ति ने हेलमेट नहीं पहना तो उस पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। सरकार ने इसका सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है और उसके खिलाफ अवमानना ​​की कार्रवाई की जाएगी।

सड़क हादसों में 10.65 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है जिसमें मरने वालों की संख्या में 6.44 प्रतिशत बढ़ गई है। इसी स्थिति को ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक विभाग का ताजा आंकड़ा सामने आया है, जिससे पता चलता है कि सबसे ज्यादा सड़क हादसे में पीछे बैठने वालों की मृत्यु हुई है। इसलिए कानपुर में यह नया नियम लागू किया गया है। सड़क हादसे में ज्यादातर घटनाएं स्कूटी से होती हैं, यह नए नियम इलेक्ट्रिक स्कूटी, पेट्रोल स्कूटी सभी पर लागू होते हैं।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Back to top button