MBBS Study in Hindi: अब MBBS की पढ़ाई होगी हिन्दी मे, जानिए भारत में MBBS की कितनी सीटें हैं?

MBBS Study in Hindi: देश में पहली बार चिकित्सा शिक्षा हिंदी में होगी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एमबीबीएस प्रथम वर्ष की तीन पुस्तकों का विमोचन किया। मध्य प्रदेश के 13 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में प्रथम वर्ष के छात्रों को तीन MBBS विषय एनाटॉमी, फिजियोलॉजी और बायोकैमिस्ट्री हिंदी में पढ़ाया जाएगा। यह पहल कई साल पहले अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय द्वारा शुरू की गई थी।

सिलेबस भी हिंदी में हुआ तैयार

अब एमबीबीएस प्रथम वर्ष (MBBS First Year) के तीन विषयों एनाटॉमी, फिजियोलॉजी और बायोकैमिस्ट्री का सिलेबस हिंदी में बनाया गया है। इस पहल के बाद अब गांव के गरीब और हिंदी माध्यम के छात्रों का डॉक्टर बनने का सपना पूरा होगा।

हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषा में होंगे

इन हिंदी माध्यम की पुस्तकों में अंग्रेजी के शब्दों को कोष्ठकों में रखा गया है। जैसे रक्तचाप, रीढ़, हृदय, गुर्दे, यकृत या शरीर के महत्वपूर्ण अंग या उससे संबंधित शब्द, इसका उच्चारण और शब्द भी अंग्रेजी में लिखे जाते हैं। MBBS Course के लिए हिंदी माध्यम की पुस्तकें इस प्रकार विकसित की जा रही हैं कि छात्रों को पहुंचने में कोई देरी न हो और वे अंग्रेजी माध्यम के छात्रों के साथ अपना पाठ्यक्रम भी पूरा कर सकें।

सुझाव किसने दिया

भारत के जाने माने लेखक वेद प्रताप वैदिक मानेट 2019 में भोपाल में एक कार्यक्रम में शिरकत करने आए थे। हिन्दी के विस्तार के सन्दर्भ में पत्रकारों ने हिन्दी शिक्षा की बात करते समय हिन्दी विश्वविद्यालयों के बारे में पूछा। वैदिक पत्रकारों से बातचीत में कहा गया कि मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी में की जाए।

कई देशों में होता है मातृभाषा में पढ़ाई

यूक्रेन, रूस, जापान, चीन, किर्गिस्तान और फिलीपींस जैसे देशों की तरह भारत में भी अब चिकित्सा शिक्षा मातृभाषा में होगी। जर्मनी, रूस, चीन, फ्रांस और अन्य में कॉलेज बच्चों को उनकी क्षेत्रीय भाषाओं में पढ़ाते हैं।

भारत में MBBS की कितनी सीटें हैं?

भारत में राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) द्वारा मान्यता प्राप्त 90,825 MBBS सीटें हैं।

भारत में MBBS Course में प्रवेश कैसे प्राप्त करें?

उम्मीदवारों को भारत में MBBS Admission के लिए NEET परीक्षा पास करनी होगी।

NTPC RECRUITMENT : होनहार, ऊर्जावान इंजीनियरों के लिए सुनहरा अवसर,जल्द करें आवेदन

Google Scholarship : Google दे रहा छात्रों को 74 हजार रुपये की स्कॉलरशिप, अभी करे ऑनलाइन आवेदन !

Viral Video