Personal finance

NPS : पत्नी के नाम पर मात्र 5,000 निवेश कर पाएं 1.12 करोड़, और हर महीने 45 हज़ार की पेंशन !

अगर आप एक नौकरी पेशा व्यक्ति हैं, और आपकी पत्नी Housewife है। मगर आपने अब तक अपने भविष्य के लिए कोई प्लान तैयार नहीं किया है, तो आप अपनी पत्नी के नाम से NPS अकाउंट खुलवा कर भविष्य में उसे आत्मनिर्भर बना सकते हैं। ताकि भविष्य में उसे पैसों के लिए किसी और पर निर्भर न रहना पड़े।

न्यू पेंशन सिस्टम (NPS) अकाउंट आप अपनी पत्नी के नाम से खुलवा सकते हैं। इस अकाउंट में आप अपनी सुविधा के अनुसार हर महीने या सालाना एक निश्चित रकम जमा कर सकते हैं। जो कि 1000 से शुरू होकर आपकी इच्छा पर निर्भर है। 60 वर्ष की उम्र पूरी होने पर NPS अकाउंट मैच्योर हो जाता है। नए नियमों के अनुसार आप 65 वर्ष की उम्र होने तक भी, अपने पत्नी के नाम पर NPS अकाउंट चला सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर यदि आपकी पत्नी की आयु 30 वर्ष है। आप हर महीने NPS अकाउंट में 5000 रुपये निवेश करते हैं, और अगर आपको निवेश पर 10 रिटर्न मिलता है, तो 60 साल की उम्र पूरी होने पर आपकी पत्नी के अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ों रुपए होंगे।

मैच्योरिटी के समय इस रकम में से 45 लाख रुपए एकमुश्त आपकी पत्नी को मिल जाएंगे। इसके अलावा पेंशन के रूप में 45000 रुपये हर महीने आपकी पत्नी को आजीवन मिलती रहेगी।

#एंटेरटेनमेंट     #सरकारी योजना    #काम की खबरें

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें

न्यूज डेस्क

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in
Back to top button
viral video