OMG : शादी से 1 दिन पहले दुल्हन बनी मां, परिवार में खुशी का माहौल !

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के समीप स्थित जिले कोंडागांव से एक बहुत ही हैरान करने वाली खबर सामने आई है। जहां एक दुल्हन ने शादी से 1 दिन पहले बच्चे को जन्म दिया। बच्चे के जन्म के साथ ही परिवार में खुशी का माहौल छा गया।

मिली जानकारी के अनुसार यह मामला छत्तीसगढ़ और ओडिशा के सीमावर्ती जिले कोंडागांव के बडेराजपुर ब्लॉक का है। जहां निवासी चंदन नेताम की शादी उड़ीसा के नवरंगपुर जिले की रहने वाली युवती शिवबती के साथ 31 जनवरी को होनी तय थी। पर इसके पहले ही 30 जनवरी को हल्दी की रस्म के दौरान दुल्हन के पेट में अचानक दर्द उठा। इसके बाद उसे गांव के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया, जहां उसने अगले दिन 31 जनवरी की सुबह बेटे को जन्म दिया। दुल्हन के स्वस्थ महसूस करने पर तारीख में ही शादी संपन्न कर दी गई।

दुल्हन की मां ने इस अनोखी शादी के बारे में जानकारी देते हुए बताया, छत्तीसगढ़ और उड़ीसा के सीमावर्ती क्षेत्र में आदिवासी समाज में आज भी पैठू प्रथा का पालन किया जाता है। इस प्रथा के मुताबिक दुल्हन शिवबती अगस्त 2021 में कृष्ण जन्माष्टमी के दिन अपनी मर्जी से चंदन नेताम के घर पैठू के लिए गई हुई थी। 6 महीने बीतने के बाद वर वधु पक्ष के लोगों ने आपस में मिलकर दोनों की शादी करने का निर्णय लिया। बाकायदा विवाह समारोह व प्रीतिभोज की तैयारीयां की गई।

पर शादी से 1 दिन पहले ही दुल्हन ने बच्चे को जन्म दे दिया। जिसके बाद दूल्हे के पिता छेदीलाल नेताम ने कहा बहू के द्वारा बेटे को जन्म देने के कारण शादी की खुशियां दुगनी हो गई हैं।