यात्रीगण कृपया ध्यान दे! ट्रेन से लेकर प्लेटफार्म के खाने पीने के सभी चीज़ों पर लगेगा 5% GST

GST on Railway: हाल ही में सरकार कई चीजों को GST के दायरे में लेकर आई है। इसके अलावा अब आपको ट्रेन में मिलने वाले खाने-पीने की चीजों पर भी GST देना होगा। अब आपको रेलवे प्लेटफॉर्म या ट्रेन में यात्रा करते समय खरीदे गए भोजन पर 5% की दर से GST देना होगा।

जीएसटी की यह दर IRCTC कैटरिंग (Catering) से खरीदे गए भोजन सहित सभी विक्रेताओं पर लागू होगी। दिल्ली अपील फॉर एडवांस रूल्स (AAAR) ने कहा कि अगर कोई यात्री रेलवे प्लेटफॉर्म (Railway Platform) से अखबार (Newspaper) खरीदता है तो यात्री को 5 फीसदी GST देना होगा।

एएएआर का कहना है कि चूंकि यात्री ट्रेन से यात्रा करते हैं, इसलिए इसे रेस्टोरेंट, रेस्टोरेंट, कैंटीन आदि नहीं कहा जा सकता। GST के हिसाब से शुल्क लिया जाएगा। हाल ही में भारतीय रेलवे ने खाने और पेय के लिए सेवा शुल्क समाप्त कर दिया है।

AAAR में कहा गया है कि अलग-अलग मदों पर GST दर अलग-अलग लगाई जाएगी। उसी समय, सेवा के आधार पर ट्रेनों या प्लेटफार्मों पर अलग-अलग GST दरें लागू की जा सकती हैं। हम आपको सूचित करते हैं कि AAAR के फैसले के खिलाफ दीपक एंड कंपनी (अपीलकर्ता) द्वारा एक अपील दायर की गई है।

क्योंकि उन्होंने भारतीय रेलवे के साथ राजधानी ट्रेनों में यात्रियों को भोजन के साथ-साथ मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में भोजन उपलब्ध कराने का समझौता किया था। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि AAAR ने 26 जुलाई, 2018 के बाद भी अधिसूचना को अधिसूचित किया, जिसमें कहा गया है कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) द्वारा प्रदान किए जाने वाले भोजन या पेय पदार्थों की आपूर्ति या उनके द्वारा लाइसेंस प्राप्त – चाहे ट्रेन में हो या प्लेटफॉर्म पर – 5% इनपुट टैक्स क्रेडिट के बिना GST के अधीन है।

Viral Video