हिन्दी न्यूज

Petrol-Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमतों मे आया बड़ा अपडेट, कीमतों मे आ सकती है गिरावट?

Petrol-Diesel Price Update: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट ने भारतीय ऊर्जा वितरकों को पेट्रोल और एलपीजी में होने वाली लागत की भरपाई करने की स्थिति में ला दिया है। लेकिन डीजल की बिक्री से कंपनियों को अभी भी घाटा हो रहा है। देश की दूसरी सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अरुण कुमार सिंह ने यह जानकारी दी है।

एक दिन में कीमत 5-7 डॉलर बढ़ता-घटता 

उन्होंने कहा कि पिछले चार-पांच महीनों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल (Crude oil) की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव के कारण सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। उन्होंने कहा, ‘कीमत में एक दिन में पांच-सात डॉलर प्रति बैरल तक उतार-चढ़ाव हो रहा था। हम ऐसी अस्थिर स्थिति में उपभोक्ताओं पर बोझ नहीं डालना चाहते थे। कोई भी वितरक ऐसी अस्थिरता की स्थिति में उपभोक्ताओं पर बोझ नहीं दाल सकता है।

पांच महीने से खुदरा दरों (Retail Rate) में कोई बदलाव नहीं

BPCL के अलावा सार्वजनिक क्षेत्र की अन्य पेट्रोलियम कंपनियों इंडियन ऑयल और HPCL ने करीब पांच महीने से पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों (Retail Rate) में कोई बदलाव नहीं किया है। BPCL प्रमुख ने कहा, ‘ऐसे में हमने कुछ नुकसान खुद उठाने का फैसला किया है। उस समय हमें भी उम्मीद थी कि हम भविष्य में इस नुकसान की भरपाई कर लेंगे।

Petrol-Diesel पर प्रति लीटर 20-25 नुकसान

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की ऊंची कीमतों के कारण एक समय में पेट्रोलियम कंपनियों को डीजल पर 20-25 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल पर 14-18 रुपये के नुकसान का सामना करना पड़ रहा था। लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में गिरावट के बाद इस नुकसान में भी काफी कमी आई है. सिंह ने कहा, ‘अगले महीने से LPG की कोई हानि नहीं होगी। इसी तरह पेट्रोल में भी हमारा कुछ नहीं घट रहा है। लेकिन डीजल को लेकर अभी भी घाटे की स्थिति बनी हुई है।

उन्होंने कहा, ऐसी स्थिति ज्यादा दिन तक नहीं चल सकती। यदि कीमतें लंबे समय तक ऊंची बनी रहती हैं, तो हमें बढ़ी हुई खुदरा कीमतों (Retail Rate) के रूप में सरकार से मुआवजे या सब्सिडी की आवश्यकता होगी। हालांकि, उन्होंने सार्वजनिक पेट्रोलियम वितरक कंपनियों को हुए नुकसान की राशि के बारे में ब्योरा नहीं दिया।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »
Back to top button