Petrol-Diesel Today Price: पेट्रोल और डीजल के जारी हुए नए रेट, जाने लेटेस्ट रेट !

Petrol-Diesel Today Price: अगर आपका काम पेट्रोल और डीजल पर निर्भर है, तो आपको पता होना चाहिए कि पेट्रोल और डीजल की कम कीमतों को लेकर एक अच्छी खबर है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्रति बैरल कच्चे तेल की कीमत में भारी गिरावट आई है। जिससे डीजल और पेट्रोल उपभोक्ताओं को जल्द ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी गिरावट की खबर सुनने को मिलेगी।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में अभी कोई वृद्धि नहीं होती है, तो आप कुछ ही समय में अपनी कार के ईंधन की खपत में उल्लेखनीय कमी देखेंगे। इससे जुड़ी पूरी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

हम आपको बता दें कि अभी भी कुछ राज्यों में पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं। लेकिन अन्य राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 21 मई के बाद स्थिर बनी हुई हैं। और यह अभी तक नहीं बदला है। सभी राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कुछ रुपये का अंतर है। यह अंतर इसलिए है क्योंकि सभी राज्यों और शहरों में पेट्रोल और डीजल पर कर और वैट और परिवहन वैट और परिवेश लागत का भुगतान उपभोक्ताओं को किया जाता है। जिससे आपको कीमत में अंतर देखने को मिलेगा।

महाराष्ट्र और मेघालय के अलावा झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, राजस्थान में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। चार प्रमुख महानगरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों की बात करें तो दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर है। चेन्नई में पेट्रोल 101.84 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.07 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

घर बैठे चेक करे पेट्रोल-डीजल की कीमत 

अगर आप घर बैठे अपने मोबाइल से पेट्रोल-डीजल की कीमत जानना चाहते हैं तो पेट्रोल-डीजल कंपनियां ग्राहकों को यह सुविधा मुहैया कराती हैं। इसके लिए आपको 9224992249 पर SMS करना होगा। रेट चेक करने के लिए आपको RSP <डीलर कोड> इंडियन ऑयल (IOC) को 9224992249 पर भेजना होगा। HPCL ग्राहक को 9222201122 पर HPPRICE <डीलर कोड> लिखें और BPCL ग्राहक RSP<डीलर कोड> 9223112222 पर SMS करें।

Viral Video