पहाड़ी पंचायत कर्मी डाल रहे मजदूरों के हक़ पर डाका

सिहावल।। मामला सीधी जिले के सिहावल जनपद पंचायत क्षेत्र अंतर्गत लगातार पंचायतों में कहीं पर तालाब गहरीकरण के नाम पर पंचायत कर्मियों के द्वारा अवैध रूप से मिट्टी का बिक्री किया जा रहा है तो कहीं मजदूरों के हक पर डाका डाला जा रहा है ऐसा ही एक मामला पहाड़ी पंचायत का है जहां पर पंचायत कर्मियों के द्वारा मजदूरों के हक पर दिनदहाड़े डाका डाला जा रहा है।

वह एक दो नहीं बल्कि 6 की संख्या में ट्रैक्टर व पोकलेन मशीन लगाकर तालाब का सीना छलनी किया जा रहा है जबकि नियमों के मुताबिक मशीनों से कार्य नहीं होना चाहिए बल्कि मजदूरों से होना चाहिए किंतु पंचायत कर्मियों के द्वारा लगातार कई दिनों से मशीनों से कार्य कराया जा रहा है।

Sidhi News

विगत 1 माह से चल रहा है मशीन से कार्य

ग्रामीणों के द्वारा बताया गया है कि हमारे द्वारा पंचायत कर्मियों से कई बार काम के लिए मांग किया गया लेकिन वह हमें पंचायत में काम मुहैया नहीं करवा रहे हैं तथा सरपंच, सचिव लगातार मशीनों से कार्य करा रहे हैं।

Sidhi News

कई ट्रैक्टर मालिक हो गए मालामाल

ग्रामीणों के द्वारा बताया गया है कि यहां पर जिनको मिट्टी की आवश्यकता थी उनको कम से कम इस तालाब से विभिन्न ट्रैक्टर मालिकों के द्वारा लगभग 100 से 200 गाड़ी मिट्टी की बिक्री की जा चुकी है तथा तालाब की मिट्टी भीटा की जगह अन्य जगह बिक्री कर दी गई है हालांकि कई लोग कैमरे के सामने बोलने से बचते रहे।

जिम्मेदार जानबूझकर बने हुए हैं गांधारी

ऐसा नहीं है कि संबंधित अधिकारी इस खबर से बेखबर लेकिन कमीशन खोरी के चक्कर में वह भी जानबूझकर आंख में पट्टी बांध कर बैठे हुए।

Sidhi News

इनका कहना है

1.हमारे द्वारा कई बार सरपंच, सचिव से संबंधित तालाब में कार्य करने के लिए बोला गया लेकिन उनके द्वारा कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई गई और हमें काम से वंचित किया गया है तथा दिन-रात मशीनों से तालाब गहरीकरण का कार्य किया जा रहा है।

रोहिणी प्रसाद मिश्रा
ग्रामीण व्यक्ति

2.गांव के कुछ लोग ऐसे हैं जो ट्रैक्टर से जबरन मिट्टी उठाकर ले जाते हैं और बिक्री कर लेते हैं, मना करने पर भी नहीं मानते हैं।

सोभनाथ साहू
सरपंच प्रतिनिधि ग्राम पंचायत पहाड़ी

3.मशीनों से काम कराने का स्टीमेट है क्योंकि प्रोजेक्ट लंबा है इसलिए मशीनों से कार्य कराया जा रहा है।

अतुल सिंह भदोरिया
सचिव ग्राम पंचायत पहाड़ी

4.अभी सिर्फ मशीनों से कार्य कराया जा रहा है आगे चलकर मजदूरों से भी कराया जाएगा।

राजकुमार मिश्रा
रोजगार सहायक ग्राम पंचायत पहाड़ी