PM Kisan : किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे, ब्याज पर मिलेगा सब्सिडी का लाभ

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : करोड़ों किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। अगर आप भी किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो यह खबर आपको राहत देगी। केंद्र सरकार की ओर से देश के करोड़ों किसानों को 12वीं किस्त (pm Kisan 12th Kit) से पहले भारी लाभ दिया जा रहा है। अगर आपने अभी तक इसका फायदा नहीं उठाया है तो आज ही जानिए कैसे आप इसका फायदा उठा सकते हैं?

इससे सस्ता कर्ज मिलना आसान हो जाएगा

सरकार की ओर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के सभी पात्र हितग्राहियों को ‘किसान क्रेडिट कार्ड’ (KCC) की सुविधा प्रदान की जा रही है। अगर आपने इसके लिए आवेदन नहीं किया है तो इसके लिए जल्द से जल्द आवेदन करें। इसके जरिए आप आसानी से सस्ता कर्ज पा सकते हैं। जिससे आप कोई भी रोजगार शुरू कर सकते हैं। दरअसल सरकार का मकसद किसानों की आमदनी बढ़ाना है।

आवेदन कैसे करें

अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनाना चाहते हैं, तो आप बैंक की नजदीकी शाखा में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र को आवश्यक दस्तावेज जमा करके भरा जाना चाहिए। फॉर्म भरने के बाद सभी जरूरी दस्तावेज संबंधित बैंक अधिकारी को उपलब्ध कराने होंगे। किशन क्रेडिट कार्ड (KCC) के लिए आवेदन करने के लिए 2 पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड आदि की आवश्यकता होगी। इसके अलावा बोई गई फसलों की भी जानकारी दी जाए।

ब्याज पर सब्सिडी का लाभ

किसान क्रेडिट कार्ड में किसानों को 5 साल के लिए 3 लाख रुपये तक का शॉर्ट टर्म लोन दिया जाता है। किसान क्रेडिट कार्ड पर ली गई राशि पर सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती है, जिसके कारण आप आमतौर पर उस पर कम ब्याज देते हैं।

Viral Video