PM Kisan Yojana: किसानो के लिए खुशखबरी! किसान Beneficiary के लिए बड़ा अपडेट, इस तरह करे लाभार्थी सूची

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को सम्मानित करने के लिए 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत, सालाना 6,000 रुपये सीधे किसानों के बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में स्थानांतरित किए जाते हैं। PM Kisan Samman Nidhi Yojana की 12वीं किस्त सरकार द्वारा 17 अक्टूबर को जारी की गई थी और अब किसान इस योजना की 13वीं किस्त (PM Kisan Yojana Beneficiary Scheme) का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं!

किसान अब 12वीं किस्त जारी होने के बाद से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। इस बार सत्यापन प्रक्रिया में देरी के चलते अक्टूबर में प्रधानमंत्री किसान योजना (PM Kisan Yojana) की दूसरी किस्त किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दी गई। इस देरी के कारण लाभार्थी योजना की 13वीं किस्त जनवरी 2023 से फरवरी 2023 के बीच जारी हो सकती है!

किसानों (Farmers) को केंद्र सरकार द्वारा अपनी पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत भुगतान किया जाता है, आमतौर पर पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, और दूसरी किस्त 1 अगस्त से पीएम किसान योजना की। स्थानांतरण 30 नवंबर तक किए जाते हैं। वहीं, इस (PM Kisan Yojana Beneficiary Scheme) योजना की तीसरी किस्त सीधे किसानों को सौंप दी गई है। 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच DBT के माध्यम से किसानों का बैंक खाता-

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची चेक

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) में आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको किसान लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक करने के लिए निम्न चरणों का पालन करना चाहिए।
  • पीएम किशन योजना (PM Kisan Yojana) की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें।
  • वेबसाइट पर लॉग इन करने के बाद होमपेज पर “किसान कॉर्नर” के तहत “लाभार्थी सूची” विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, तीसरे चरण में नए पेज पर अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव चुनें।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद “रिपोर्ट प्राप्त करें” पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने लाभार्थी सूची दिखाई देगी, आप किसान लाभार्थी सूची में अपना नाम देखेंगे।
Viral Video