PM Kisan Yojana Refund: प्रधानमंत्री किसान योजना के लिए आप पात्र है या नही, इस आसान तरीके से करे चेक !

PM Kisan Yojana: हालांकि राज्य सरकारें अपने-अपने राज्यों के लिए कई योजनाएं चलाती हैं, ताकि राज्य की जनता को इसका लाभ मिल सके. लेकिन इसके अलावा केंद्र सरकार देशवासियों के लिए कई लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं भी चलाती है। इसमें लगभग हर वर्ग के लिए अलग-अलग योजनाएं हैं। उदाहरण के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए चलाई जाती है। इस योजना के तहत किसानों को हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये यानि कुल 6 हजार रुपये सालाना का भुगतान किया जाता है। वहीं कई लोग इस प्रोजेक्ट का गलत तरीके से फायदा उठा रहे हैं। यही कारण है कि सरकार धोखाधड़ी पर नकेल कस रही है, और गलत तरीके से फायदा उठाने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। यही कारण है कि आपके लिए यह जांचना महत्वपूर्ण है कि आपको किश्तों का भुगतान भी नहीं करना है। तो आइए जानते हैं कि आप इसे कैसे चेक कर सकते हैं।

जांचें कि किश्तें आपको इस प्रकार वापस नहीं की जाएंगी

  • यदि आप जानना चाहते हैं कि क्या आपको योजना की किस्त का भी रिफंड तो नहीं करने, तो आपको आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • यहां जाने पर आपको सबसे नीचे दाईं ओर ‘Refed online’ का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करें। फिर आपके सामने दो विकल्प होंगे।
  • पहले विकल्प में आपको इस पर क्लिक करना होगा कि आप कब स्कीम रिफंड करेंगे। फिर आपको अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर या बैंक खाता नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर दिए गए टेक्स्ट को एंटर करना है और गाइड डेटा पर क्लिक करना है। फिर अगर आपको स्क्रीन पर ‘You are not eligible for any refund Amount‘ संदेश मिलता है, तो इसका मतलब है कि आप योजना के लिए पात्र हैं। लेकिन यदि धनवापसी राशि यहां दिखाई गई है, तो इसका मतलब है कि आपको यह राशि वापस करनी होगी क्योंकि आप अपात्र हैं।
Viral Video