Personal finance

Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम में निवेश करना रहेगा फायदेमंद, जानें ब्याज दर और पात्रता मानदंड

POMIS Interest Rate Hiked : Post Office डिपॉजिटरी सर्विसेज में कई तरह की योजनाएं हैं जो निवेश पर निश्चित रिटर्न देती है। ये योजनाएँ (POMIS) संप्रभु गारंटी सुविधाओं से जुड़ी हैं, ये निवेश सरकार द्वारा समर्थित हैं। ये योजनाएँ इक्विटी शेयरों और कई निश्चित आय विकल्पों की तुलना में एक सुरक्षित निवेश विकल्प हैं। Post Office Savings Account, Post Office Recurring Deposit, Post Office Time Deposit जैसी डाकघर मासिक आय योजनाएं 7.6% की Interest Rate के साथ सबसे अधिक कमाई करने वाली योजनाओं में से एक है। इस योजना में ब्याज जैसा कि नाम से पता चलता है, मासिक रूप से वितरित किया जाता है। यह योजना अन्य डाकघर योजनाओं की तरह वित्त मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त और मान्य है।

डाकघर मासिक आय योजना के तीन लाभ (Three Benefits of Post Office Monthly Income Scheme)

Post Office मासिक आय योजना (POMIS) भारतीय डाक सेवा की एक निवेश योजना है। यह निवेशक को निश्चित मासिक आय के रूप में प्रति वर्ष 8.5% की गारंटी देता है। अनुभवी निवेशक POMIS को फंड पार्क करने के लिए सबसे स्मार्ट निवेश योजनाओं में से एक मानते हैं क्योंकि यह योजना आपको तीन तरह का लाभ देता है – अपनी पूंजी को सुरक्षित रखें, ऋण साधनों की तुलना में बेहतर रिटर्न अर्जित करें और एक निश्चित मासिक आय की गारंटी है।

डाकघर मासिक आय योजना पर वर्तमान ब्याज दर (Current Interest Rate on Post Office Monthly Income Scheme)

Interest Rate केंद्र सरकार और वित्त मंत्रालय द्वारा त्रैमासिक तय की जाती है और यह सरकार द्वारा दी जाने वाली रिटर्न पर आधारित होती है। FY20-21 Q1 (अप्रैल – जून 2020) के लिए POMIS ब्याज दर 6.60% है।

  • 1 दिसंबर 2020 – 30 जनवरी 2021 6.60%
  • 1 अप्रैल 2018 – 30 जून 2018 7.3%
  • 1 जनवरी 2018 – 31 मार्च 2018 7.3%
  • 1 अक्टूबर 2017 – 31 दिसंबर 2017 7.5%
  • 1 जुलाई 2017 – 30 सितंबर 2017 7.5%
  • 1 अप्रैल 2017 – 30 जून 2017 7.6%

डाकघर मासिक आय योजना की विशेषताएं (Features of Post Office Monthly Income Scheme)

  1. कम जोखिम (Low Risk) : डाकघर मासिक आय योजना सुरक्षित निवेश पर परिपक्वता के बाद गारंटीशुदा प्रतिफल देता है, इस योजना में जोखिम का स्तर लगभग 0% है।
  2. 5 साल का लॉक-इन (5 Year Lock-in) : यह योजना 5 साल की अनिवार्य लॉक-इन अवधि के साथ आता है, जिसमें निवेशक चाहें तो मैच्योरिटी के बाद भी इसी स्कीम में निवेश कर सकते हैं।
  3. प्रीमैच्योर विड्रॉल (Premature Withdrawal) : इस योजना में प्रीमैच्योर विड्रॉल पेनल्टी फीस चुकाने के बाद भी किया जा सकता है।
  4. नियमित भुगतान (Regular Payment) : इसमें ब्याज का नियमित भुगतान (POMIS) को उन लोगों के लिए एक आकर्षक निवेश विकल्प बनाता है जो नियमित आय चाहते हैं।

डाकघर मासिक आय योजना की ब्याज दर के लिए पात्रता मानदंड (Eligibility Criteria for Post Office Monthly Income Scheme Interest Rate)

POMIS (Post Office Monthly Income Scheme) को जोखिम भरे निवेश के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें बहुत सारे इक्विटी साधन नहीं हैं, जो निश्चित मासिक भुगतान के स्रोत की तलाश में हैं। अपनी नियमित जीवन शैली का समर्थन करने के लिए नियमित रूप से सुरक्षित आय प्राप्त करने के एकमात्र उद्देश्य के साथ जीवन के लिए निवेश करने के लिए तैयार। Post Office Monthly Income Scheme में NRI निवेश नहीं कर सकते हैं। Post Office की बचत योजना की ये सबसे अच्छी बात है। इस योजना में 10 वर्ष का नाबालिग भी अपने नाम से POMIS खाता खोल सकता है और इसमें अधिकतम 3,00,000 रुपये का निवेश कर सकता है।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »
Back to top button