सिर्फ 95 रुपये का निवेश करने पर आपको मिलेगा 14 लाख रुपये !

डाकघर अपने ग्राहकों के लिए विभिन्न योजनाएं लेकर आता है। इन्हीं योजनाओं में से एक है ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना (Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme)। इस योजना में एक निवेशक सिर्फ 95 रुपये प्रतिदिन जमा करके मैच्योरिटी पर करीब 14 लाख रुपये प्राप्त कर सकता है। जैसा कि इस योजना के नाम से पता चलता है, यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले निवेशकों के लिए है। अगर इस योजना के निवेशक को अतिरिक्त लाभ मिलता है कि यह एक मनी बैक पॉलिसी है तो आपको इस योजना से परिपक्वता से पहले पैसा मिलना शुरू हो जाएगा, तो आइए जानते हैं इस योजना के बारे में।

कौन खरीद सकता है यह पॉलिसी

ग्राम सुमंगल योजना पॉलिसी का लाभ उठाने के लिए निवेशक की आयु कम से कम 19 वर्ष से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हम आपको बता दें कि इस योजना में पॉलिसी धारक को मैच्योरिटी पर बोनस का भुगतान भी किया जाता है। इसे आप 15 साल 20 साल के लिए खरीद सकते हैं। इस परियोजना की शुरुआत 1995 में हुई थी। अगर निवेशक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके नॉमिनी को बोनस के साथ पूरी सम एश्योर्ड मिलती है।

जानिए इस पॉलिसी के फायदे

यह पॉलिसी 15 और 20 साल के लिए है। इसमें कम से कम 19 साल का व्यक्ति निवेश कर सकता है। इसमें निवेशक को कुछ साल के अंतराल पर पैसा भी वापस मिल जाएगा यानी अगर आपकी पॉलिसी 15 साल की है तो 20 के आधार पर छह, नौ और 12 साल पूरे होने पर सम एश्योर्ड मिल जाएगी. -इसे स्वीकार करो। शेष 40 प्रतिशत राशि का भुगतान आपको परिपक्वता के समय बोनस के साथ किया जाएगा। इसी तरह अगर 20 साल के लिए पॉलिसी मिलती है तो आठ, 12 और 16 साल में 20-20 फीसदी राशि रिफंड के तौर पर दी जाएगी. शेष 40 प्रतिशत का भुगतान परिपक्वता पर बोनस के साथ किया जाएगा।

आपको मिलेंगे 14 लाख

अगर कोई व्यक्ति 25 साल की उम्र में इस प्लान में निवेश करता है तो उसे इस प्लान में 20 साल के लिए 7 लाख रुपये का सम एश्योर्ड निवेश करना होगा। ऐसे में 2853 रुपये प्रति माह की एक किस्त यानी करीब 95 रुपये प्रतिदिन जमा करनी होती है. अगर आप तीन महीने के आधार पर देखें तो इसमें आपको 8,850 रुपये जमा करने होंगे, जबकि 6 महीने में आपको 17,100 रुपये जमा करने होंगे। उसके बाद निवेशक को मैच्योरिटी पर करीब 14 लाख रुपये मिलेंगे।

Viral Video