Ration Card : राशन लेने के नियमों में बदलाव, 80 करोड़ लोग ले रहे मुफ्त राशन

Ration Card : राशन कार्ड धारकों के लिए नौकरी की खबर है। अगर आपको भी डीलरों से राशन मिलता है तो अब नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग की ओर से नए नियम जारी किए जाएंगे, जिससे आपको मुफ्त और सस्ते राशन का लाभ आसानी से मिल सके।

मानक बदलेंगे (Standards will change)

अब से पात्र लोगों के लिए सरकारी दुकानों से राशन लेने के मापदंड में बदलाव होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार नए मानक बना रही है। इसका मसौदा लगभग तैयार है। इसके साथ ही राज्य सरकार के साथ बैठक की प्रक्रिया भी चल रही है।

80 करोड़ लोग ले रहे मुफ्त राशन

कोरोना के दौरान केंद्र सरकार द्वारा मुफ्त राशन की सुविधा प्रदान की गई, उसके बाद कई लोग फर्जी तरीके से मुफ्त राशन की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में देश भर में लगभग 80 करोड़ लोग मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं।

अमीर परिवार भी उठा रहे हैं फायदा

सरकार से मिली जानकारी के मुताबिक 80 करोड़ रुपये में कई अपात्र यानी आर्थिक रूप से मजबूत लोग भी हैं, ऐसे में सरकार ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है। इन्हीं वजहों से सरकार नियमों में बड़ा बदलाव लाने जा रही है। खाद्य विभाग का मानना ​​है कि अब नियमों को पूरी तरह से पारदर्शी बनाया जाना चाहिए, ताकि कोई हेराफेरी न हो।

किन पात्र व्यक्तियों को मिलता है मुफ्त राशन

यदि आपके पास अपनी आय से अर्जित 100 वर्ग मीटर का प्लॉट/फ्लैट या मकान, चौपहिया/ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस, गांव में दो लाख से अधिक और शहर में तीन लाख से अधिक पारिवारिक आय है तो ऐसे लोगों को अपना तहसील में राशन कार्ड और डीएसओ कार्यालय को समर्पण। सरकारी नियमों के अनुसार यदि राशन कार्ड धारक कार्ड सरेंडर नहीं करता है तो ऐसे व्यक्ति का कार्ड सत्यापन के बाद रद्द कर दिया जाएगा। साथ ही उस परिवार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है। इतना ही नहीं चूंकि वह ऐसे लोगों से राशन ले रहे हैं, इसलिए राशन भी लिया जाएगा।

Viral Video