Ration Card Latest News : बड़ी खबर, 2 द‍िन बाद फ्री गेहूं मिलना हो जाएगा बंद !

Ration Card Latest News : राशन कार्ड को लेकर एक बड़ा खबर (Big News) सामने आया है। अगर आप राशन कार्ड धारक हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत काम का है। दरअसल,केंद्र सरकार की ओर से अब फ्री गेंहू और चावल को लेकर बड़ा अपडेट सामने आ रहा है। जानकारी के अनुसार 1 जून से फ्री गेंहू और चावल मिलना बंद हो जाएगा।

Ration Card Latest News : नया अपडेट करोड़ों लोगों के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है। सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त गेहूं और चावल बांट रही थी। अब इसे बंद करने का फैसला किया है। लेकिन BPL बीपीएल कार्ड धारकों को पहले की तरह राशन मिलता रहेगा।

कितना गेंहू और चावल मिलता है?

चावल और गेंहू केंद्र सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) के तहत  वितरण किया जाता है। केंद्र से प्राप्त राशन को राज्य राशन कार्ड धारकों में बांटा जाता  है। इस योजना के तहत पात्र राशन कार्ड धारकों के बीच 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल का वितरण किया जाता है।

नए अपडेट के बाद क्या होगा ?

Ration Card Latest News

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार द्वारा गेहूं की खरीदी कम की गई है।  इस कारण गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मई से सितंबर तक आवंटित गेहूं कोटा घटा दिया गया है। इस बदलाव के बाद तीन राज्यों यूपी, बिहार और केरल को गेहूं नहीं मिलेगा। इसके अलावा दिल्ली, गुजरात, झारखंड, एमपी, महाराष्ट्र, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में भी गेहूं का कोटा कम किया गया है।

द‍िल्‍ली, गुजरात, झारखंड, एमपी, महाराष्‍ट्र, उत्‍तराखंड और पश्‍च‍िम बंगाल के गेहूं के कोटे में भी कमी कर दी गई है। वहीं, यूपी, ब‍िहार और केरल में कार्ड धारकों को अब 3 क‍िलो गेहूं और 2 क‍िलो की जगह 5 क‍िलो चावल द‍िया जाएगा। द‍िल्‍ली, गुजरात, झारखंड, एमपी, महाराष्‍ट्र, उत्‍तराखंड और पश्‍च‍िम बंगाल में भी गेहूं के कोटे को कम करने की खबर है।

राज्‍य के ज‍िलाध‍िकार‍ियों को भेजे गए पत्र

यूपी के खाद्य एवं रसद विभाग से राज्‍य के ज‍िलाध‍िकार‍ियों को एक पत्र जारी क‍िया गया है। पत्र के मुताबिक, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना फेज 6′ के तहत अंत्‍योदय अन्य योजना एवं पात्र गृहस्थी के लाभार्थी के लिए पांच महीने नि:शुल्क 5 किलोग्राम अतिरिक्त खाद्यान्न का संशोधित आवंटन किया गया है।

पत्र में यह भी ल‍िखा गया क‍ि ‘अवगत कराना है कि अवर सचिव भारत सरकार के पत्र में मई से सितंबर तक 5 महीने के लिए 3 किलो गेहूं तथा 2 किलो चावल प्रति व्यक्ति प्रतिमाह के बजाय कुल 5 किलो अतिरिक्त खाद्यान्न का जनपद वार आवंटन किया गया है।