Ration Card Rule Update: राशन लेने के नियमो में हुआ बड़ा बदलाव, जाने नए नियम !

Ration Card Update: खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग राशन कार्ड के नियमों में बदलाव ला रहा है। दरअसल, विभाग सरकारी राशन की दुकानों से राशन प्राप्त करने वाले पात्र व्यक्तियों के लिए निर्धारित मानक में बदलाव कर रहा है और कहा जा रहा है कि नए मानक का मसौदा अब लगभग तैयार है. बताया जा रहा है कि इस संबंध में राज्य सरकार के साथ कई बैठकें हो चुकी हैं. आइए जानते हैं नए प्रावधान में क्या होगा?

खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के अनुसार, वर्तमान में देश भर में 80 करोड़ लोग राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) का लाभ उठा रहे हैं। उनमें से कई आर्थिक रूप से मजबूत हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए सार्वजनिक वितरण मंत्रालय मानकों में बदलाव करने जा रहा है। दरअसल, अब नए मानक को पूरी तरह से पारदर्शी बनाया जाएगा ताकि कोई भ्रम न हो।

क्या आप जानते हैं कि बदलाव क्यों हो रहा है?

इस संबंध में खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने कहा कि पिछले कुछ महीनों से राशन मानकों में बदलाव को लेकर राज्यों के साथ बैठक चल रही है. राज्यों द्वारा दिए गए सुझावों को शामिल करते हुए पात्रों के लिए नए मानक विकसित किए जा रहे हैं। जल्द ही इन मानकों को अंतिम रूप दिया जाएगा। नए मानदंड लागू होने के बाद, केवल पात्र व्यक्तियों को लाभ मिलेगा, अपात्रों को लाभ नहीं मिलेगा। यह बदलाव जरूरतमंदों को ध्यान में रखकर किया जा रहा है।

वन नेशन वन कार्ड योजना

खाद्य और सार्वजनिक वितरण निदेशालय के अनुसार, अब तक 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में दिसंबर 2020 तक ‘एक देश, एक राशन कार्ड (ONORC) योजना’ लागू की गई है। लगभग 69 करोड़ लाभार्थी यानी NFSA के तहत आने वाली 86 प्रतिशत आबादी इस योजना का लाभ उठा रही है। हर महीने करीब डेढ़ लाख लोग इसका फायदा उठाकर एक जगह से दूसरी जगह आ-जा रहे हैं. ऐसे में सरकार अब हर संभव तरीके से किरदारों की मदद करना चाहती है।


Read Also-शादी का झांसा देकर युवती से बनाए संबंध, युवक के खिलाफ मामला दर्ज़

Read Also-Pune के एक बहुमंजिला इमारत मे आग लगने से मचा हड़कंप

Read Also-Solar Gas Stove: इस सोलर स्टोव पर बनाए खाना, एलपीजी गैस की नहीं पड़ेगी जरूरत

Read Also-PM Kisan की 12वीं किस्त अभी तक नही आई है तो घबराइए मत, 30 नवंबर तक खाते में पहुंच जाएगा पैसा


 

Viral Video