RBI: RBI ने किया घोषणा अब सुबह 9 बजे से खुलेंगे बैंक !

RBI : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपनी क्रेडिट नीति की घोषणा की। इस बीच RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कई अहम ऐलान किए हैं। इन्हीं में से एक है वित्तीय बाजार के खुलने के समय में बदलाव। महामारी के दौरान RBI ने दिन के दौरान वित्तीय बाजारों के खुलने का समय कम किया, जिसे अब फिर से सामान्य किया जा रहा है। RBI का यह फैसला उन वित्तीय संस्थानों पर लागू होगा जिनके साथ RBI डील करता है। एक अन्य फैसले में लोग अब बिना ATM कार्ड के भी पैसे निकाल सकेंगे। इसके लिए UPI का इस्तेमाल किया जाएगा। हम इससे पूरी तरह वाकिफ हैं।

RBI

अब सुबह 9 बजे से खुलेंगे बैंक

RBI ने घोषणा की कि वित्तीय संस्थान 18 अप्रैल, 2022 को सुबह 9 बजे से खुलेंगे। वित्तीय संस्थानों को बंद करने के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है। नतीजतन, लोगों को अब दिन के दौरान और अधिक सेवाएं प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।

मौद्रिक नीति की घोषणा के तुरंत बाद घोषणा की गई थी

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति की घोषणा की। पहले की तरह कई बार RBI ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। तो इस बार रेपो रेट 4 फीसदी रहेगा। वहीं, रिवर्स रेपो रेट को 40 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 3.75 फीसदी कर दिया गया है। 22 मई, 2020 से रेपो दर 4 प्रतिशत पर स्थिर बनी हुई है। साथ ही कैश रिजर्व रेशियो को 4 फीसदी पर बनाए रखा गया है. रिजर्व बैंक की द्विमासिक मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय बैठक 6 अप्रैल को शुरू हुई थी। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति की घोषणा की।

अब ये हैं आरबीआई के अनुमान

  • चालू वित्त वर्ष के लिए जीडीपी वृद्धि का अनुमान 7.8 प्रतिशत से घटाकर 6.2 प्रतिशत कर दिया गया है
  • चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 6 फीसदी से घटाकर 7.2 फीसदी कर दिया गया है.
  • चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 4.3 फीसदी से घटकर 4.1 फीसदी पर आ गया है.
  • चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 4.5 फीसदी से घटाकर 4 फीसदी कर दिया गया है.

नोट: RBI  ने जीडीपी ग्रोथ (GDP Growth) अनुमान कच्चे तेल के 100 डॉलर प्रति बैरल को आधार मान कर लगाया है।

जल्द ही कार्डलेस ATM से लेनदेन की सुविधा

RBI जल्द ही ग्राहकों को UPI का उपयोग करके बैंकों और उनके ATM से पैसे निकालने की अनुमति देगा। कार्डलेस ट्रांजैक्शन बढ़ाने के लिए RBI ऐसा करने जा रहा है। ऐसा करने के लिए सभी बैंकों और उनके ATM से निकासी की सुविधा UPI के जरिए उपलब्ध कराई जाएगी। RBI का कहना है कि वह ATM धोखाधड़ी (Fraud) को भी रोकेगा। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि Cardless लेनदेन से लेनदेन की सुविधा होगी और कार्ड रहित लेनदेन से कार्ड क्लोनिंग, कार्ड चोरी और कई अन्य धोखाधड़ी को रोकने में भी मदद मिलेगी।

Viral Video