सिंगरौली में 1 से 30 नवम्बर तक RBI का चलेगा ‘’मै भी जागरूक वित्तिय साक्षरता समावेशन कार्यक्रम”

Digital India में सभी कार्य ऑनलाइन एवं डिजिटल तरीके से हो रहा है, जिसमें लेने-देने का तरीका ऑनलाइन और डिजिटली माध्यम किया जा रहा है। इस तरह के लेन-देन व ट्रांजेक्शन से होने वाली धोखेबाजी से बचने के लिए सिंगरौली जिले के नागरिक को बचाव के तरीके सिखाया जायेगा।

Also Read-बैंक खाताधारकों के लिए बड़ा झटका, अगर आपका भी इस बैंक में खाता है तो डूब सकता है आपका पैसा

इस सम्बन्ध में एलडीएम नितिन पटेल से प्राप्त जानकारी के अनुसार ऑनलाइन एवं डिजिटल लेनेदेन में लगातार फ्राड में बड़ोत्तरी हो रही है। जिससे आम-जन कई बार इस माध्यम से अपना रूपये गवा बैठते है। ऑनलाइन एवं डिजिटल लेनेदेने के दौरान फ्राड से बचने के गुण सिखाने के लिए शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रो में रिर्जव बैंक आफ इंडिया की ओर से 1 नवम्बर से कैम्प आयोजित किये जायेगे। आईबीआई की ओर से मै भी जागरूक वित्तिय साक्षरता वित्तिय समावेशन कार्यक्रम किया जायेगा।

Also Read-Bank Holidays in October 2022 : जानिए अक्टूबर में बैंक कितने दिन रहेगा बंद !

उन्होने यह भी बताया कि इसके अंतर्गत जिला स्तरीय, ब्लाक स्तरीय कार्यक्रम एवं प्रत्येक बैंक शाखा को एक वित्तिय साक्षरता कैम्प का आयोजन करना होगा। उन कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आम लोगो को वित्तिय साक्षरता के प्रति जागरूक करना साथ ही बैंको की एकीकृत लोकपाल योजना की जानकारी सहित उसमें शिकायत करने और उसका नम्बर आदि की जानकारी के संबंध में अवगत कराया जायेगा। आरबीआई के वित्तिय साक्षरता कार्यक्रम में जिले के प्रत्येक बैंक को अपनी शाखा के आस पास कैम्प लगाना होगा। इस अभियान में विभिन्न समुदाय स्व सहायता समूहो की महिलाओ वरिष्ट नागरिक किसान स्कूली बच्चो एवं आम नागरिको को जागरूकत किया जायेगा।

Also Read-पालतू अजगर ने किया महिला पर हमला, वीडियो देख छुट जाएगा पसीने

Also Read-Optical Illusion : जंगल में छिपा है हिरण, 99 फीसदी ढूंढ़ने में नाकाम

Also Read-किंग कोबरा को हाथों से पकड़ रहा था शख्स, फिर जो हुआ…

Also Read-Traffic Challan Rules : एक्स्ट्रा बल्ब नहीं होने पर भी कार का कटेगा चालान?

Viral Video