Richest Person in MP : मध्य प्रदेश के सबसे अमीर व्यक्ति कौन है ?

Richest Person in MP : भारत का सबसे साफ़ और स्वच्छ शहर इंदौर है। भारत का इंदौर शहर सबसे स्वच्छ शहरों में अपनी स्वक्षता से नाम No.1 में शामिल कर लिया है। प्रदेश के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में इंदौर के सबसे दौलतमंद कोल कारोबारी विनोद अग्रवाल सामने आए हैं। वित्तीय सेवाएं देने वाली देश की अग्रणी कंपनियों में से एक आइआइएफएल हुरून ने एक हजार करोड़ से अधिक संपत्ति वाले देश के 1037 अमीरों की सूची जारी की है। जिसमें इंदौर के दौलतमंद कोल कारोबारी विनोद अग्रवाल 279वें स्थान पर हैं। अगर पिछले वर्ष की सूची देखा जाए तो उसमें अग्रवाल 494वें स्थान पर थे।

विनोद अग्रवाल के नेटवर्थ ‘अग्रवाल कोल कार्पोरेशन प्राइवेट लिमिटेड’ का पिछले वर्ष 4000 करोड़ रुपये था जो की वर्तमान में 6000 करोड़ रुपये हो गया है। एक वर्ष में कंपनी ने ग्रोथ कर नेटवर्थ में 2000 करोड़ रुपये का इजाफा किया है। इस कंपनी का सालाना 11,000 करोड़ रुपये का टर्नओवर है। विनोद अग्रवाल ने 2022 में 243 करोड़ रुपये का इनकम टैक्स और 625 करोड़ रुपये का GST जमा किया है।

प्रदेश में सबसे ज्यादा टैक्स देने वाले – विनोद अग्रवाल

कंपनी के स्तर पर प्रदेश में सबसे ज्यादा टैक्स देने वाला अग्रवाल कोल कार्पोरेशन प्राइवेट लिमिटेड और व्यक्तिगत तौर पर वह व्यक्ति विनोद अग्रवाल हैं। अग्रवाल के साथ इंदौर के राजरतन ग्लोबल वायर के एमडी सुनील चौरड़िया 389वें स्थान पर रहे हैं। लिस्ट में पहली बार जगह बनाने वाली शहर की कंपनी यूनिकार्न कंपनी ईकेआइ एनर्जी सर्विसेस है जिसके संचालक मनीष डबकारा 459वें स्थान पर हैं। भोपाल के दिलीप सूर्यवंशी की दिलीप बिल्डकान कंपनी 681वें स्थान पर और देवेंद्र जैन की दिलीप बिल्डकान 950वें स्थान पर हैं।

दानदाताओं की सूची में शामिल अग्रवाल फाउंडेशन

विनोद अग्रवाल का परिवार भारत-पाकिस्तान के बंटवारे में अपना सबकुछ खो दिए थे। उस समय के बाद विनोद अग्रवाल तीन वर्ष की उम्र में इंदौर आए थे और संघर्षों का सामना करते हुए आगे बढ़े। ये आठ भाई-बहन, माता-पिता के साथ 500 वर्गफीट के मकान में गुजरा करते थे। देश के सबसे बड़े दानदाताओं की सूची में भी पिछले वर्ष विनोद अग्रवाल 66वें स्थान पर थे। जो की इस वर्ष विनोद अग्रवाल फाउंडेशन ने 2022 में 25 करोड़ रुपये का दान दिया है।

Viral Video