Rishi Sunak Biography in Hindi : ऋषि सुनक का जीवन परिचय

भारतीय मूल के कंजरवेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री होंगे। वह सात साल पहले संसद सदस्य बने थे। Rishi Sunak Biography in Hindi

इस साल ‘संडे टाइम्स रिच लिस्ट’ ने ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति की संयुक्त संपत्ति का मूल्यांकन 730 मिलियन पाउंड (लगभग 68.11 अरब रुपये ) किया और उन्हें ब्रिटेन का 222 वां सबसे अमीर व्यक्ति करार दिया है।

Read More : Miss India 2022 : ”मिस इंडिया वर्ल्ड 2022” की विजेता बनी सिनी शेट्टी कौन है ? Sini Shetty Biography

जन्म 

ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 हैं इंग्लैंड के साउथेम्प्टन में हुआ था। उनके माता-पिता भारतीय मूल के थे, जो पूर्वी अफ्रीका में रहते थे। उनके माता-पिता 90 के दशक में पूर्वी अफ्रीका से इंग्लैंड आकर बस गए थे।

Rishi Sunak Biography in Hindi

शिक्षा 

ऋषि सुनक निजी स्कूलों विनचेस्टर कॉलेज, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, यूएसए में पढ़ाई की।

विवाह

स्टैनफोर्ड और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालयों से स्नातक सनक ने इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से शादी की है। 2009 में शादी के बंधन में बंध गए। ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति  की दो बेटियां हैं, अनुष्का और कृष्णा।

करियर

भारतीय मूल के सुनक के पिता डॉक्टर और मां केमिस्ट थीं। सुनक का पेशेवर करियर की शुरुआत एक निवेश बैंकर और हेज फंड मैनेजर के रूप में हुआ था। सुनक ने स्कूल की छुट्टियों के दौरान साउथेम्प्टन में एक बांग्लादेशी स्वामित्व वाले भारतीय रेस्तरां में वेटर के रूप में काम किया। इसके बाद उन्होंने लंदन में कंजर्वेटिव पार्टी में इंटर्नशिप की। 2015 में, उन्हें यॉर्कशायर में रिचमंड की ग्रामीण सीट के लिए संसद सदस्य चुना गया था।

ऋषि सुनक 20 साल की उम्र में करोड़पति बन गए थे।

जब ऋषि सुनक चांसलर थे, तब उनका का वेतन £151,649 था। राजनीति में प्रवेश करने से पहले, ऋषि दो अत्यधिक लाभदायक हेज फंडों में भागीदार थे, और 2001 से 2004 तक वे निवेश बैंक, गोल्डमैन सैक्स में एक विश्लेषक थे। ऋषि सुनक 20 साल की उम्र में करोड़पति बन गए थे। वहीं इंफोसिस में हिस्सेदारी के चलते अक्षता मूर्ति की निजी संपत्ति 1.2 अरब डॉलर है।

सुनक के पास कितने घर हैं ?

सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति के चार घर हैं। दो लंदन में, एक यॉर्कशायर में और एक लॉ में। केंसिंग्टन में पांच बेडरूम वाले घर की कीमत £7 मिलियन बताई जाती है। चार मंजिला घर में एक निजी बगीचा भी है। लंदन के ओल्ड ब्रॉम्पटन रोड में एक और घर है।

Viral Video