SBI Alert : SBI के ग्राहक है और जा रहे ATM से पैसे निकालने तो जान लीजिये नए नियम नहीं तो हो जायेंगे परेशान

SBI ATM New Rule : जिन ग्राहकों का भारतीय स्टेट बैंक में खाता है उनके लिए महत्वपूर्ण खबर। अगर आपका SBI Bank में खाता है और आप एटीएम से पैसे निकालते हैं, तो आपके लिए यह बहुत जरूरी है कि आप अभी से पैसे निकालने के लिए इस बात का ध्यान रखें। वर्तमान में धोखाधड़ी की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं। इसे रोकने के लिए बैंक ने यह कदम उठाया है। साथ ही ग्राहकों के पैसे को सुरक्षित रखने और धोखाधड़ी को रोकने के लिए बैंक समय-समय पर ट्वीट और मैसेज भेजकर चेतावनी देता रहता है. एटीएम से कैश निकालते समय ग्राहकों को फ्रॉड से बचाने के लिए बैंकों ने अब ATM से कैश निकालने के नियमों में बदलाव किया है। अब नकद निकासी के लिए ग्राहकों के मोबाइल फोन पर एक ओटीपी आएगा, जिसे डालते ही एटीएम से कैश निकाला जा सकेगा।

SBI ATM New Rule

ओटीपी दर्ज करने के तुरंत बाद नकद जारी किया जाएगा

दरअसल SBI ने एटीएम ट्रांजेक्शन को और सुरक्षित बनाने के लिए यह कदम उठाया है। अब SBI के एटीएम से कैश निकालने के लिए OTP डालना अनिवार्य हो गया है। अगर आप भी एटीएम फ्रॉड (ATM Fraud) से बचना चाहते हैं तो आपको बैंक का यह खास फायदा जरूर उठाना चाहिए। नए नियमों के तहत ग्राहक बिना ओटीपी के कैश नहीं निकाल पाएंगे। इसमें कैश निकालते समय ग्राहकों को उनके मोबाइल फोन पर एक ओटीपी मिलता है, जिसे डालने के बाद ही एटीएम से कैश निकलता है।

SBI ATM New Rule

मुख्य उद्देश्य पैसे को सुरक्षित रखना है

बैंक ने आगे कहा कि SBI ATM पर लेनदेन के लिए हमारी OTP आधारित नकद निकासी प्रणाली धोखेबाजों के खिलाफ एक अभियान है। आपको धोखाधड़ी से बचाना हमेशा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी। SBI ग्राहकों को पता होना चाहिए कि OTP आधारित नकद निकासी प्रणाली कैसे काम करेगी। हम आपको बता दें कि बैंक ने ग्राहकों के लिए ATM ट्रांजेक्शन को सुरक्षित करने के लिए 1 जनवरी, 2020 से OTP आधारित लेनदेन शुरू किया है। इस सुविधा का मुख्य उद्देश्य ग्राहकों के पैसे को सुरक्षित रखना है।

SBI ATM New Rule

जान लें कि नियम निकासी पर लागू होते हैं

हम आपको बता दें कि ये नियम 10,000 या इससे ज्यादा की निकासी पर लागू होते हैं। SBI ग्राहकों को एक बार में अपने ATM से 10,000 रुपये अनुमति देता है, जिसमें उनके बैंक खाते से पंजीकृत मोबाइल नंबर(Registered Mobile Number) और उनके डेबिट कार्ड पिन के साथ हर बार अपने एटीएम से 10,000 रुपये और उससे अधिक निकालने की अनुमति देता है।। आइए आपको बताते हैं पूरी प्रक्रिया।

SBI ATM New Rule

ये है एटीएम से पैसे निकालने की पूरी प्रक्रिया

  • SBI के ATM से पैसे निकालने के लिए आपको एक OTP की जरूरत पड़ेगी।

  • इसके लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (Registered Mobile Number) पर एक OTP भेजा जाएगा।

  • यह OTP 4 अंकों की संख्या होगी जो ग्राहक को एक लेनदेन (Transaction) के लिए प्राप्त होगी।

  • एक बार जब आप वह राशि दर्ज कर लेते हैं जिसे आप निकालना चाहते हैं, तो आपको ATM स्क्रीन पर OTP दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

  • कैश निकालने के लिए आपको इस स्क्रीन पर बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए OTP को दर्ज करना होगा।