SBI, BoB और Canara बैंक समेत इन सरकारी बैंकों में मिल रहा शानदार रिटर्न, HDFC और ICICI बैंक निकले फिस्सडी

PSU Vs Private banking stock : ऐसे समय में जब शेयर बाजार के निवेशक सोच रहे थे कि HDFC बैंक या ICICI बैंक से बेहतर कौन है? निवेश पर अधिक रिटर्न कहाँ से प्राप्त करें? वहीं स्मार्टनेस दिखाने वाले निवेशकों ने PSU बैंक के शेयरों पर दांव लगाकर और प्राइवेट बैंक के शेयरों की अनदेखी कर भारी मुनाफा कमाया है. हां, मुनाफे के मामले में या यूं कहें कि सरकारी बैंकों के शेयर शानदार रिटर्न देने में निजी बैंकिंग शेयरों से काफी आगे हैं।

पिछले एक साल में निफ्टी बैंक इंडेक्स ने FD से बेहतर 8% से ज्यादा रिटर्न दिया है। वहीं निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स ने 35% रिटर्न के साथ अच्छा प्रदर्शन किया। साल दर साल आधार पर PSU बैंक इंडेक्स फ्लैट निफ्टी बैंक के मुकाबले 8 फीसदी से ज्यादा चढ़ा।

पिछले एक साल में किस बैंकिंग स्टॉक ने कितने रिटर्न दिए हैं?

हालांकि, ICICI बैंक का शेयर निवेशकों के पसंदीदा बैंकिंग शेयरों में से एक है। लेकिन पिछले एक साल में यह बैंकिंग स्टॉक सिर्फ 23.74% ही दिया है। वहीं, HDFC बैंक के शेयर ने पिछले एक साल में जीरो रिटर्न दिया है और पिछले एक साल में इस शेयर ने अपने निवेशकों को 2.15% का नुकसान किया है. Kotak Mahindra Bank के शेयर ने एक साल में सिर्फ 2.34% का रिटर्न दिया है। वहीं, बंधन बैंक का शेयर रिटर्न केवल 1.14% था।

अगर बात करें PSU शेयरों की तो PSU बैंक के शेयरों ने इस दौरान अपने निवेशकों को बेहतर रिटर्न दिया है. एक साल में SBI के शेयरों ने 40.28 फीसदी का रिटर्न दिया है. वहीं, Bank Of Baroda के शेयरों ने पिछले एक साल में 69 फीसदी का दमदार रिटर्न दिया है. Canara Bank के शेयरों ने एक साल में अपने निवेशकों को 65.12% का उल्लेखनीय रिटर्न दिया है, जबकि Indian Bank के शेयरों में पिछले एक साल में 48.64% की वृद्धि हुई है।

बिग बुल ने Canara Bank में भी किया निवेश

बाजार के बिग बुल बाजार राकेश झुनझुनवाला की भी Canara Bank के शेयरों में बड़ी हिस्सेदारी है। झुनझुनवाला ने चालू वित्त वर्ष में बेंगलुरु स्थित Canara Bank में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है। बता दें कि Canara Bank भारत सरकार के स्वामित्व वाला भारत का तीसरा सबसे बड़ा राष्ट्रीयकृत बैंक है। झुनझुनवाला ने पिछले साल अगस्त में इस बैंकिंग स्टॉक की ओर रुझान देखा और तब से इसमें अपनी हिस्सेदारी को अधिकतम क्षमता तक बढ़ा दिया है। मार्च 2022 तक, झुनझुनवाला ने केनरा बैंक में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 35,597,400 इक्विटी शेयर या 1.96% कर ली है।

Canada Bank में, झुनझुनवाला के पास पिछली तिमाही (अक्टूबर से दिसंबर 2021) में 29,097,400 इक्विटी शेयर या 1.6% थे। झुनझुनवाला ने अगस्त 2021 में Canara Stock को 28,850,000 इक्विटी शेयरों या 1.59% के साथ खरीदा। उन्होंने सितंबर 2021 की तिमाही में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 29,097,400 इक्विटी शेयर या 1.6% कर दी, लेकिन वित्त वर्ष 22 की तीसरी तिमाही तक इसे अपरिवर्तित रखा। वहीं, Canara Bank में झुनझुनवाला की शेयरधारिता तिमाही आधार पर 0.36% बढ़ी।