SBI के ग्राहक हो जाये सावधान! अगर आपको भी आते है KYC update के मैसेज तो भूल कर भी ना करे ये काम !

देश मे आज कल धोखाधड़ी की समस्या बहुत ही ज्यादा बड़ गयी है। आए दिन सुनने को मिलता है की लोगो को ठगा जा रहा है। ऐसे धोखाधड़ी के समय मे विशेष रूप से ध्यान रखने की आवश्यकता है। खासकर बैंक ग्राहकों को इन सब बातो मे सावधानी बरतने की आवश्यकता है। 

क्योंकि कई बार साइबर अपराधी (Cyber Crime) KYC और बैंकिंग (Banking) से जुड़े दूसरे काम करने के बहाने ठगे जाते हैं।

बैंकों से धोखाधड़ी (Fraud) से बचने के लिए ग्राहकों को हमेशा SMS, सोशल साइट्स और फिर अन्य माध्यमों से जानकारी दी जाती है और बैंक अपने ग्राहकों को सलाह देते हैं कि वे किसी के साथ बैंक विवरण साझा न करें। इनमें SBI SMS भेजकर अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी के प्रति आगाह कर रहा है।

बैंक लोगों से कह रहा है कि अगर आपको अपने फोन पर केवाईसी अपडेट से संबंधित एसएमएस, डेबिट कार्ड ब्लॉक से संबंधित एसएमएस, किसी लिंक पर क्लिक करने या किसी ऐप को डाउनलोड करने सहित किसी भी प्रकार का एसएमएस प्राप्त होता है, तो ऐसा न करें क्योंकि इस प्रकार के एसएमएस बैंक द्वारा नहीं किया जाता है और यह एक धोखाधड़ी वाला एसएमएस हो सकता है।

SBI SMS की पहचान

बैंक के मुताबिक SBI से कोई भी मैसेज आसानी से पहचाना जा सकता है. बैंक का कहना है कि आपको मिले मेसेज में SBIBNK, SBI, SBIINB, SBYONO, ATMBBI जैसे शॉर्ट कोड हैं, इसलिए यह बैंक का एक महत्वपूर्ण संदेश है। इसलिए विवरण साझा करने से पहले हमेशा ऐसे कोड की जांच करें।

कैसे होता है Fraud ?

Cyber Crime अक्‍सर लोगों को गलत मैसेज भेजते हैं और उन्हें गुमराह करके उनसे जरूरी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं जैसे बैंक का विवरण- OTP, अकाउंट नंबर, UPI PIN, CVV No. आदि। सभी जानकारी मिल जाने के बाद वे Online Shopping या फिर पैसा खाते से ट्रांसफर करके लोगों के साथ फ्रॉड (Fraud) करते हैं।

Viral Video