Sbi e-mudra : कैसे मिलेगा मुद्रा लोन ? आसान भाषा में जानिए पूरा प्रोसेस !

[box type=”info” align=”aligncenter” class=”” width=””]बेरोजगारी के इस दौर में हर कोई रोजी रोटी के लिए परेशान है। ऐसे में Sbi e-mudra loan मुद्रा लोन एक बेहतर और आसान विकल्प है अपना नया कारोबार शुरू करने के लिए।[/box]

केंद्र सरकार ने छोटे उधमियों के लिए 2015 में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत Non-corporation, non-form और micro enterprises 10 लाख रुपये तक का loan ले सकते हैं। आप किसी भी सरकारी बैंक, निजी वित्तीय संस्थान, ग्रामीण बैंक और छोटे बैंकों में मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। देश का सबसे बड़ा बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उधमों (MSME) को मुद्रा लोन प्रदान करता है।

कोई भी उधमी या छोटा कारोबारी अपना बिजनेस बढ़ाने, नए उपकरणों की खरीद या आधुनिकीकरण(modernization) के लिए Sbi e-mudra Loan के लिए आवेदन कर सकता है। ये लोन छोटी विनिर्माण इकाइयों(manufacturing unit), सेवा क्षेत्र की इकाइयों(Service sector unit), विक्रेताओं(vendors), दुकानदारों(shopkeepers), मरम्मत की दुकानों(Repair shop), कला के कार्यों आदि में काम करने वाले लोगों द्वारा लिया जा सकता है। अगर आपका SBI में बैंक खाता है, तो आप आसानी से 1 लाख रुपये के Loan के लिए ऑनलाइन आवेदन(Online Application) कर सकते हैं।Also Read : SBI, PNB और BOB के ग्राहक हैं तो जान लीजिए नए नियम, नहीं तो होगी मुश्किल !

Sbi e-mudra Loan के क्या लाभ हैं?

Sbi e-mudra : कैसे मिलेगा मुद्रा लोन ? आसान भाषा में जानिए पूरा प्रोसेस !आपको Sbi mudra card पर ओवरड्राफ्ट का लाभ मिलेगा। यह एक कार्ड है जो नकद क्रेडिट(cash credit) सेवाएं प्रदान करता है और डेबिट कार्ड की तरह कार्य करता है। Sbi e-mudra Loan के लिए कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं है। इस लोन के लिए आपको कोई कोलैटरल देने की जरूरत नहीं है। SBI e-mudra लोन  पर ब्याज दरें RBI के दिशानिर्देशों के आधार पर निर्धारित की जाती हैं। ऐसे में फायदा यह होगा कि आपको रेगुलर बिजनेस लोन की तुलना में कम ब्याज दर पर लोन मिल सकेगा।

महिला उधमियों को ब्याज दरों में मिली छूट

छोटे व्यापारी इस भारतीय स्टेट बैंक मुद्रा लोन के लिए अपने व्यवसाय का विस्तार करने, नए उपकरण(equipment) खरीदने या आधुनिक सुविधाएं लाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इस योजना के तहत व्यवसाय को बढ़ाने के लिए इनवेंटरी प्राप्त करने के उद्देश्य से लोन लिया जा सकता है। महिला उधमियों को Sbi mudra लोन योजना के तहत रियायती दरों पर लोन मिलता है। यह लोन महिलाओं को महिला उधमियता  योजना के तहत दिया जाता है।Also Read : Weight loss diet : Winter diet plan फॉलो कर घटाएं अपना वज़न !

Sbi e-mudra Loan लोन योजना के तहत ब्याज दर एमसीएलआर(MCLR) से जुड़ी हुई है। यह लोन 08.40 से 12.35 प्रतिशत की दर से मिलेगा। व्यवसाय से अच्छी आमदनी होने पर आपको 6 महीने का मोरेटोरियम भी मिल सकता है। 18 से 65 वर्ष की आयु के लोग भी sbi e-mudra loan  के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Sbi e-mudra Loan के लिए दस्तावेज

shishu mudra loan के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, SBI अकाउंट डिटेल्स, एंटरप्राइज डिटेल्स और शॉप या जॉब सर्टिफिकेट की जरूरत होगी। SBI किशोर और तरुण मुद्रा के लिए पैन, आधार, पासपोर्ट, वोटर आईडी आदि जैसे पहचान का प्रमाण, निवास के प्रमाण के रूप में उपयोगिता बिल, पिछले छह महीनों का बैंक स्टेटमेंट, बिजनेस आईडी, आधार कार्ड, पिछले दो वर्षों का बैलेंस शीट स्टेटमेंट, प्रॉफ़िट और लॉस स्टेटमेंट आवेदक का पासपोर्ट साइज़ का फोटो आवश्यक है।

Sbi e-mudra Loan के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

Sbi e-mudra : कैसे मिलेगा मुद्रा लोन ? आसान भाषा में जानिए पूरा प्रोसेस !आप Sbi e-mudra Loan के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:

  • सबसे पहले आप SBI की e-mudra वेबसाइट पर जाएं और यहां ‘आगे बढ़ें’ पर क्लिक करें।

  • यहां आपको कुछ निर्देश दिए जाएंगे, इसे पढ़ने के बाद ‘Ok’ पर क्लिक करें।

  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां मोबाइल नंबर, Sbi अकाउंट नंबर, लोन राशि आदि की जानकारी भरकर ‘Proceed’ पर क्लिक करें।

  • आपको एक आवेदन पत्र भरना होगा और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

  • दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद, आपको शर्तों पर ई-हस्ताक्षर करने की आवश्यकता है।

  • ई-साइन के लिए आपको आधार नंबर देना होगा।

  • अंत में, आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त एक OTP भरना होगा।

Sbi e-mudra Loan के लिए ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

अगर आप Sbi e-mudra Loan के लिए ऑफलाइन आवेदन(Offline Application) करना चाहते हैं, तो आपको अपनी नजदीकी शाखा में जाना होगा। SBI शाखा में loan और वर्तमान के अधिकृत अधिकारी से संपर्क करना होगा। इस अधिकारी से, आपको loan आवश्यकताओं और अपने व्यावसायिक प्रस्ताव के बारे में जानकारी प्रदान करनी होगी। आपको बस यहां एक फॉर्म भरना है। आपको आवश्यक दस्तावेज भी जमा करने होंगे।