GENERAL NEWS

SBI, PNB और BOB के ग्राहक हैं तो जान लीजिए नए नियम, नहीं तो होगी मुश्किल !

SBI भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक (PNB), बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) के ग्राहकों के लिए यह महत्वपूर्ण खबर है। दरअसल, ये सभी बैंकिंग नियम बदलने वाले हैं। ताजा जानकारी के मुताबिक ये नियम 1 फरवरी 2022 से बैंक खाताधारकों पर लागू होंगे।

बैंकों ने कई बार अपने खाताधारकों को इसकी जानकारी दी है। बैंकों ने खाताधारकों से इन नियमों पर विशेष ध्यान देने को कहा है।

BOB बैंक ऑफ बड़ौदा के नियमों में क्या होगा बदलाव ?

बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB)1 फरवरी से चेक क्लीयरेंस को लेकर नियमों में बदलाव करने जा रहा है. बैंक के मुताबिक, 1 फरवरी से ग्राहकों को चेक भुगतान के लिए सकारात्मक भुगतान प्रणाली का पालन करना होगा। यानी अब ग्राहकों को चेक जारी करने के बाद बैंक को चेक की जानकारी देनी होगी। यदि आप चेक जारी करते हैं और उसका खुलासा नहीं करते हैं, तो आपका चेक वापस किया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि इसे भुनाया नहीं जा सकता। भुगतान एसएमएस, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग और एटीएम के माध्यम से किया जा सकता है। Also Read Personal loan : आधार कार्ड से कैसे लें पर्सनल लोन,जानिए पूरा डिटेल।

यहां एक बात ध्यान देने वाली है कि यह नियम केवल 10 लाख रुपये या उससे अधिक के चेक के लिए है। अगर आपने किसी को कम पैसे का चेक दिया है तो आपको इस प्रक्रिया का पालन करने की जरूरत नहीं है। जानकारी के लिए बता दें कि आरबीआई RBI ने ये नए नियम धोखाधड़ी से बचाव के लिए जारी किए हैं। 

PNB पंजाब नेशनल बैंक के नियमों में क्या होगा बदलाव ?

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) भी एक नियम में बदलाव करने जा रहा है। 1 फरवरी से यदि आपकी कोई किस्त या निवेश डेबिट विफल हो जाता है और इसका कारण यह है कि आपके खाते में पैसा नहीं है, तो यह आपको बहुत महंगा पड़ेगा। इसके लिए आपको 250 रुपए फीस देनी होगी। इसके लिए अब तक 100 रुपये ही लिए जाते थे। इसके अलावा अगर आप डिमांड ड्राफ्ट को कैंसिल या कैंसिल करते हैं तो आपको 100 रुपये की जगह 150 रुपये देने होंगे।

SBI भारतीय स्टेट बैंक के नियमों में क्या होगा बदलाव ?

अगर आप SBI भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहक हैं तो अब आपके लिए पैसे ट्रांसफर करना महंगा होने वाला है। SBI की वेबसाइट के मुताबिक, बैंक ने 1 फरवरी, 2022 से IMPS ट्रांजेक्शन (IMPS) में 2 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक का नया स्लैब जोड़ा है। अगले महीने से 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच बैंक शाखा से IMPS के माध्यम से पैसे भेजने का शुल्क 20 रुपये और GST होगा।

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें

न्यूज डेस्क

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in
Back to top button
viral video