होम हेड लाइन मध्य प्रदेश मनोरंजन बिजनेस पर्सनल फाइनेंस ब्यूटी फैशन
---Advertisement---

आत्मिक ज्ञान होना प्रत्येक व्यक्ति के पास बेहद जरूरी है – रेखा बहन

सिंगरौली। ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय गांधी नगर पोरसा के मुख्य सेवा केंद्र पर आज गंगा दशहरे पर बीके रेखा बहन ने कहा है। आत्मिक ज्ञान होना प्रत्येक व्यक्ति के पास बेहद जरूरी है। क्योंकि गंगा में स्नान करने से पाप नहीं धुलते बल्कि पाप के रास्ता छोड़ने से ही उन्नति प्राप्त होती है।

कहते हैं हर हर गंगे है गंगा मैया हमने जितने भी उल्टे सीधे कर्म किए हैं। हमारे पापों को गंगा मैया आप ले लो अर्थात गंगा मैया में पाप धुलने आए हैं ऐसा सोचकर हम सभी गंगा मैया में स्नान करने जाते हैं। और कहते हैं अपने विक्रमों का विनाश करने गए थे। अर्थात जितनी भी गलतियां हमसे जाने अनजाने में हुई है।

वह हम गंगा स्नान कर कर दूर कर आए आध्यात्मिकता जबकि यह कहती है कि अगर गंगा स्नान करने से हमारे पाप धुल जाते तो हम रोज हर दिन पाप करते और गंगा स्नान कर लेते गंगा स्नान करना अर्थात जब हम यह संकल्प करते हैं कि हम गंगा मैया में स्नान करने जा रहे हैं तो उसके साथ हमें यह संकल्प भी करना चाहिए कि गंगा मैया जब हम द्वारा आएंगे तो हम बिल्कुल पुण्य आत्मा बनकर आएंगे इस स्नान के बाद इस डुबकी के बाद हमसे कोई भी गलत कार्य न हो और हमारे अंदर इतनी कार्य क्षमता देना समझने और सोचने की शक्ति देना कि हम कोई भी कर्म उल्टा सीधा ना करें अर्थात किसी को दुख ना दे परेशान ना करें किसी के लिए अपशब्द ना बोले किसी के लिए बद्दुआ ना बोले

हमारे अंदर से जब भी किसी आत्मा के प्रति मनुष्य आत्मा के प्रति भावनाएं निकले तो वह शुभ भावना ही हो मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री सीताराम जी के जयकारा लगाते हैं जय सियाराम हम भगवान लीलाधर मुरलीधर कृष्ण की पूजा करते हैं अपने छोटे से लाला की तरह उसको अपना लाल मानते हैं हम हनुमान जी को याद करते हैं हम दुर्गा देवी को याद करते हैं हम शीतला मैया को याद करते हैं हम हर भगवान को याद करते हैं हम इन सब भगवान की पूजा करते समय हमें यह याद रहे कि हमें जो भी हमारे आराध्य हैं उनसे हमें उनके जैसे गुण ग्रहण करने हैं और उनके जैसा बनना है हम पूजा करते हैं

अपने आराध्य की वह प्रभु राम जी हो चाहे भगवान श्री कृष्ण जी हो चाहे महावीर जी हनुमान जी हो या कोई भी भगवान हो हमें उनका सम्मान करना चाहिए क्योंकि नाम अलग-अलग है पर मकसद हम सब का एक ही है आप किसी की भी पूजा करो वह मार्ग भगवान तक ही जाता है तो आप सब आज गंगा दशहरे के पावन पर्व पर यह संकल्प करना ना हम दुख देंगे और ना हम दुख लेंगे, ना हम बदुआ देंगे ना हम बद्दुआ लेंगे,ना हम किसी के लिए अशुभ सोचेंगे ना कोई हमारे लिए सोचेगा।

उक्त कार्यक्रम मे मुख्य रूप से युवा नेता अरुण तोमर, समाज सेवक जसराम गुप्ता ,समाज सेवक मंसाराम, जाटव राम शाह, सूरज तोमर, उमाशंकर गुप्ता, गुरु नारायण गुप्ता, राम प्रकाश गुप्ता, सचिन अग्रवाल, कृष्ण मुरारी गुप्ता, ब्रजकिशोर तोमर, राम रतन राठौर, दीनदयाल रामावतार बघेल, सुमन बघेल ,आरती अग्रवाल, शिक्षिका रेखा सेंगर, बिना तोमर ,सुनीता तोमर मुख्य रूप से उपस्थित रही।

News Desk

News Desk

URJANCHAL TIGER  दैनिक समाचार पोर्टल और मासिक पत्रिका,  वर्तमान मामलों और मीडिया विश्लेषण का एक मंच है। हम स्वतंत्रता और पारदर्शिता को महत्व देते हैं और मानते हैं कि दोनों, लोकतंत्र और स्वस्थ समाज के अभिन्न अंग हैं। यह समाचार मीडिया पर भी लागू होता है, जिसे लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में जाना जाता है।

Live TV