भ्रष्टाचारसिंगरौली समाचार

सिंगरौली में कूप निर्माण के नाम पर लाखो का घालमेल कर,सरपंच सचिव ऐसे करते है पैसा हज़म !

राकेश विश्वकर्मा/सोनू विश्वकर्मा

चितरंगी/चिनगो ।। सिंगरौली जिले के जनपद पंचायत क्षेत्र-चितरंगी के अन्तर्गत ग्राम पंचायत क्षेत्र-चिनगो में मनरेगा कार्यों को लेकर बहुत बड़ी हेरा-फेरी चलने का मामला प्रकाश मे आया है। जानकारी के अनुसार सरपंच सचिव के द्वारा कूप निर्माण कार्य को लेकर जो बात सामने आया है उससे साफ जाहिर हो रहा है की रकवा किसी और का, हितग्राही कूप निर्माण किस और का कुछ इस तरह का का खेल चल रहा है चिनगो पंचायत में।

पूर्व निर्मित निजी कूप को पंचायत द्वारा अन्य के नाम दर्शाकर हज़म कर गए पूर्ण राशि

पूर्व में निजी कूप निर्मितकार सुरेश कुमार बैस का कहना है कि हमारे रकवा क्र.98 में में पहले से ही कुआँ हमारे द्वारा खोदा गया था लेकिन उसको बाँधे नहीं थे जिसे वर्तमान में सरपंच, सचिव, एवं सहायक सचिव, से मिलकर हमने कूप निर्माण की बात की फिर हमारे नाम से न कराकर अम्बिका प्रसाद बैस के नाम पर पंचायत द्वारा टी. एस. कराया गया फिर बोला गया कि आपको कोई समस्या नहीं होगी, आप कूप निर्माण को शुरु कर दीजिए फिर हमने मजदूर लगाकर कार्य को प्रारम्भ कर दिया,कूप निर्माण में व्यय खर्च का विवरण राशि – 234623 के बना था, जिसमें 100320 रुपये का आहरण किया गया और मुझे कूप निर्माण कार्य में व्यय खर्च के लिए 54000 रुपये दिया गया।

फिर इसके अलावा मुझे पंचायत द्वारा कुछ भी नहीं दिया गया, और मुझे स्वयं से मजदूरों का मजदूरी व सामग्री का खर्चा देना पड़ा, जब सरपंच-बीर सिंह कोल, सचिव-रामायण प्रसाद बैस, सहायक सचिव-देवेन्द्र बैस, एवं ओवरसियर -ओम प्रकाश सिलौटिया तथा मेट- तुलसी राम बैस, विनोद कुमार बैस,से इस बारे में बात किए तो बोलते हैं कि आपके कूएँ का मुल्यांकन ही नहीं हुआ है। और ये सब लोग आपस में मिलकर आहरण की हुई राशि को हज़म कर लिए।

हितग्राही द्वारा जिला कलेक्टर एवं जन सुनवाई में आवेदन प्रस्तुत के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं

हितग्राही द्वारा कूप निर्माण कार्य की समस्त लागत राशि की आवेदन के माध्यम से जिला कलेक्टर के पास दिनांक -23/02/2021 को लगाई गुहार जिसके ऊपर कोई कार्यवाही नहीं की गई। इसके 15 दिन बाद पुनः आवेदक ने आवेदन जन सुनवाई में प्रस्तुत किया उसके बावजूद भी नहीं हुई कार्रवाई।

SGRL NEWS


संवाददाता ने जब सरपंच सचिव से कूप निर्माण की राशि के विषय में चर्चा जैसे ही किया तो उन्होंने नकारते हुए कहा नहीं जवाब देना मुझे, फिर सम्पर्क नहीं बना।


पंचायत में कार्यों को लेकर उठ रहे बड़े सवाल

  • चिनगो पंचायत में सरपंच, सचिव आपस में मिलकर ऐसा क्यों कर रहे हैं ?
  • क्यों गरीबों का खून चूशने में लगे हैं सरपंच, सचिव ?
  • जिला कलेक्टर एवं जन सुनवाई में आवेदन प्रस्तुत के पश्चात भी कोई कार्यवाही नहीं ऐसा क्यों ?
  • क्यों नहीं कराया जा रहा कूप निर्माण राशि का भुगतान ?
  • जनपद पंचायत सी.ई.ओ. क्यों नहीं कर रहे पंचायती कार्यों का निरीक्षण ?
  • क्यों सभी जनप्रतिनिधियों की आपस में पंचायती कार्यों में मिली भगत है ?

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें
Back to top button