सिंगरौली समाचार

रिलायंस कोल माइंस के ओबी डम्प के पानी से हुआ ग्रामीणों का जीना दूभर

सिंगरौली : जिले के अमलोरी क्षेत्र में रिलायंस कोल माइंस के ओबी डम्प का पानी एवं मलमूत्रों के बहाव से निकट स्थित भूस्वाममियों की ज़मीन बंजर होती जा रही है। जिससे ग्रामवासी परेशान हैं।


जानकारी के अनुसार रिलांयस कोल माइंस कम्पनी अमलोरी क्षेत्र के खेत-खलियान, कृषि उत्पादन में ह्रास, भूमि बंजर, निवासरत ग्रामीण क्षेत्र कंपनी के मुनाफाखोरी नीति से प्रभावित ग्रामीण अपनी समस्या को लेकर आवेदन के माध्यम से जिला कलेक्टर, उपखण्ड अधिकारी, पुलिस अधीक्षक, तहसीलदार एवं रिलांयस कोल माइंस सी.ओ. को दिनांक- 11/09/2020 को सूचित किए थे। सूचना के पश्चात भी कोई कार्यवाही अब तक नहीं हुआ। यदि समय रहते  कार्यवाही नहीं हुआ तो एक दिन बड़ी घटना घट सकती है। 

प्रभावित ग्रामीणों बद्दतर जीवन जीने को मजबूर हैं।

रिलांयस कोल माइंस के मलमूत्रों से प्रभावित अमलोरी बस्ती क्षेत्र ग्रामीणों के पूर्व में आवेदन के प्रति कोई प्रतिक्रिया नही मिला। कम्पनी के उदासीन रवैया को देखते हुए 100 मीटर दूर निवासरत ग्रामीण पुनः आवेदन दिया  गया। ग्रामीण मजदूर, विस्थापितों के आवेदन से स्पष्ट है कि वहां के लोग स्वच्छ जीवन व्यतीत के बजाय कम्पनी के मुनाफेखोरी नीती और जिम्मेदारों के रवैया से त्रस्त,ग्रामीण बद्दतर जीवन जीने को मजबूर हैं।

बड़े हादसे का इंतज़ार क्यो ?

इसी दर्द को लेकर ग्रामीणो द्वारा जिला कलेक्टर, सिंगरौली उपखण्ड अधिकारी, पुलिस अधीक्षक, तहसीलदार एवं रिलांयस कोल माइंस के प्रबंधक सभी को दिनांक-15/06/2021 को दिए गए आवेदन में कहा गया कि, बड़े हादसे का इंतजार किस लिए, उसके पहले ही उचित मुवावजा बनाकर, उचित स्थान पर स्थानांतरण कर दिया जाए।

ग्रामीणों और विस्थापन का दर्द समझता हूं – राम निवास शाह

ram niwasग्रामीणो के दर्द और विस्थापन का दर्द समझता हूं। साथ ही कंपनियों की नीति भी जानकारी है। इस मामले में जब तक न्यायपूर्ण फैसला नहीं हो जाता,तब तक ग्रामीणो भाइयों के साथ मैं संघर्षरत रहुंगा। 

राम निवास शाह,भाजपा नेता 

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें

अब्दुल रशीद

Abdul Rashid is a well-known Journalist, Political Analyst and a Columnist on national issue. Cont.No.-7805875468, Email - editor@urjanchaltiger.in
Back to top button