सिंगरौली

कोल इंडिया शाखा NCLने सिंगरौली में सौर ऊर्जा परियोजना स्थापित करने के लिए NTPC के साथ हाथ मिलाया

FOLLOW ME ON GOOGLE NEWS

  • कोल इंडिया शाखा NCLने सिंगरौली में सौर ऊर्जा परियोजना स्थापित करने के लिए NTPC के साथ हाथ मिलाया

कोल इंडिया सीआईएल CIL ने गुरुवार को कहा कि उसकी सहायक कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (NCL) ने मध्य प्रदेश में 50 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना स्थापित करने के लिए बिजली प्रमुख एनटीपीसी (NTPC)के साथ हाथ मिलाया है।

सीआईएल CIL ने एक बयान में कहा कि यह एनसीएल का पहला ग्राउंड माउंटेड सोलर प्रोजेक्ट है जिसके लिए प्रोजेक्ट कंसल्टेंट एनटीपीसी NTPC ने 7 अक्टूबर को प्री-बिड डेट और 22 अक्टूबर को टेंडर खोलने की तारीख के साथ बोलियां आमंत्रित की हैं।

बयान में कहा गया है, “हरित ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए, कोल इंडिया लिमिटेड की शाखा नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड ने मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले में एनसीएल की निगाही कोयला खदानों में 50 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना स्थापित करने के लिए एनटीपीसी के साथ हाथ मिलाया है।”

सीआईएल एनटीपीसी ऊर्जा प्राइवेट लिमिटेड (सीएनयूपीएल), कोल इंडिया लिमिटेड और एनटीपीसी का एक संयुक्त उद्यम, जो इस पूरी परियोजना के लिए समन्वय करेगा, को विश्वास है कि यह परियोजना एक वर्ष की निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरी हो जाएगी।

एक परियोजना सलाहकार के रूप में, एनटीपीसी एनसीएल को इस परियोजना के लिए सफल बोलीदाता प्राप्त करने में मदद करेगी और फिर एनसीएल सफल बोलीदाता के माध्यम से परियोजना को क्रियान्वित करवाएगी।

जमीन की उपलब्धता और ट्रांसमिशन लाइन निर्माण पर ज्यादा काम नहीं होने के कारण, यह सौर परियोजना एनसीएल के लिए एक आकर्षक प्रस्ताव है और कंपनी खुद इस परियोजना के माध्यम से उत्पादित बिजली का उपयोग करेगी।

विशेष रूप से, सीआईएल ने 2023-24 तक 3,000 मेगावाट सौर ऊर्जा का उत्पादन करने और नेट-शून्य कंपनी बनने की योजना बनाई है।

यह एनसीएल परियोजना इस लक्ष्य को प्राप्त करने में सीआईएल के प्रयासों का पूरक होगी।

घरेलू कोयला उत्पादन में सीआईएल की हिस्सेदारी 80 प्रतिशत से अधिक है।


Also Read मध्यप्रदेश में सार्वजनिक स्थलों पर वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट बन सकता है प्रवेश का आधार

साड़ी पहन कर रेस्तरां में प्रवेश वर्जित है ? क्योंकि साड़ी smart outfit नहीं !

अब्दुल रशीद

Abdul Rashid is a well-known Journalist, Political Analyst and a Columnist on national issue. Cont.No.-7805875468, Email - editor@urjanchaltiger.in
Back to top button