होम हेड लाइन मध्य प्रदेश मनोरंजन बिजनेस पर्सनल फाइनेंस ब्यूटी फैशन
---Advertisement---

EVM के साथ 40 दिनों तक स्ट्रांग रूम में रखी जाएगी SLU,जनिए SLU क्या है ?

News Desk

By News Desk

Updated on:

SLU will be kept in strong room with EVM for 40 days
---Advertisement---

भारत के चुनाव आयोग (ECI) ने सिंबल लोडिंग यूनिट्स (SLU) के संचालन और रखरखाव के लिए एक नया प्रोटोकॉल जारी किया है। मतदान के बाद सुप्रीम कोर्ट ने EVM के साथ एसएलयू को भी स्ट्रांगरूम में रखने का आदेश दिया था।

सिंबल लोडिंग यूनिट्स (SLU) क्या है?

SLU एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसका उपयोग ईवीएम पर चुनाव चिन्ह और उम्मीदवारों के नाम अपलोड करने के लिए किया जाता है।

क्या है नया प्रोटोकॉल ?

नए प्रोटोकॉल के अनुसार, SLU को EVM के साथ स्ट्रांगरूम में रखा जाएगा और मतदान के बाद 40 दिनों तक सील कर दिया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को निर्देश दिया है कि उम्मीदवारों के चुनाव चिह्न लोड करने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ईवीएम की सिंबल लोडिंग यूनिट को सील कर दिया जाए। चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद कम से कम 45 दिनों तक सिंबल स्टोर यूनिट को सुरक्षित रखा जाए।

अगर हारे हुए उम्मीदवार को नतीजे पर कोई आपत्ति है तो वह सात दिन के भीतर चुनाव आयोग से जांच की मांग कर सकता है।चुनाव आयोग तकनीकी विशेषज्ञों से वोटिंग मशीन का परीक्षण कराएगा।मशीन के परीक्षण का खर्च उम्मीदवार द्वारा वहन किया जाएगा।

नये प्रोटोकॉल का क्या है उद्देश्य?

चुनाव में पारदर्शिता और निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए ईसीआई का यह कदम एक महत्वपूर्ण कदम है। यह ईवीएम की सुरक्षा के बारे में सवालों के जवाब देगा और चुनाव प्रक्रिया में जनता का विश्वास बढ़ाएगा।

Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
News Desk

News Desk

URJANCHAL TIGER  दैनिक समाचार पोर्टल और मासिक पत्रिका,  वर्तमान मामलों और मीडिया विश्लेषण का एक मंच है। हम स्वतंत्रता और पारदर्शिता को महत्व देते हैं और मानते हैं कि दोनों, लोकतंत्र और स्वस्थ समाज के अभिन्न अंग हैं। यह समाचार मीडिया पर भी लागू होता है, जिसे लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में जाना जाता है।

---Advertisement---
Live TV