Smartphone के निचले हिस्से में बने छोटे से छेद के बिना स्मार्टफोन है बेकार !

Smartphone Calling Features : अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो उसके जरूरी हिस्सों के बारे में तो आप जानते ही हैं, लेकिन एक हिस्सा ऐसा भी है जिसके बारे में लोग नहीं जानते लेकिन जरूर देखा होगा। दरअसल, स्मार्टफोन का यह हिस्सा सबसे नीचे है और ऑडियो जैक के बगल में स्थित है।

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि यह डिज़ाइन के कारण है, लेकिन वास्तव में, यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण विशेषता है जो आपके स्मार्टफ़ोन पर इसके बिना कॉल करना बहुत कठिन बना देगी। अगर आप अभी तक इस फीचर के बारे में नहीं जानते थे तो आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं ताकि आप इसके महत्व को समझ सकें।

इस छेद का क्या उपयोग है?

स्मार्टफोन के निचले हिस्से में इस छेद की बात करें तो यह वास्तव में एक शोर रद्द करने वाला माइक्रोफोन है जो कॉल के दौरान सक्रिय होता है और केवल आपकी आवाज को आगे बढ़ाता है। यह इतना महत्वपूर्ण है कि आप इसके बारे में सोच भी नहीं सकते। हम आपको बता दें कि आमतौर पर भीड़-भाड़ वाले इलाकों में फोन करने पर काफी दिक्कत होती है। ऐसे में यह नॉइज़ कैंसलेशन माइक्रोफोन काम आता है।

यह छेद के बिना काम नहीं करेगा

दरअसल यह छोटा सा हॉल माहौल को कम कर देता है। दरअसल, इस छेद की वजह से आपके आसपास बैठे लोगों की आवाज, वाहनों की आवाज के साथ-साथ तेज म्यूजिक की आवाज सामने तक नहीं पहुंच पाती है। फोन करने वाले की ही आवाज सामने आती है। ऐसे में कॉलिंग का अनुभव काफी बेहतर हो जाता है और आवाज साफ हो जाती है। अगर आप अब तक यह बात नहीं जानते थे तो अब आप भी जान लीजिए कि यह छेद कितना महत्वपूर्ण है।

Viral Video