होम हेड लाइन मध्य प्रदेश मनोरंजन बिजनेस पर्सनल फाइनेंस ब्यूटी फैशन
---Advertisement---

Solar Gas Stove: इस सोलर स्टोव पर बनाए खाना, एलपीजी गैस की नहीं पड़ेगी जरूरत

Avatar

By Tauheed Raja

Updated on:

---Advertisement---

Solar Gas Stove: गैस सिलेंडर के दाम इन दिनों काफी बढ़ गए हैं। इस समय हर कोई सस्ता गैस सिलेंडर लेना चाहता है। ऐसे लोगों के लिए अब एक बड़ी खुशखबरी है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने धांसू चूला लॉन्च किया, जिसके बाद अब एलपीजी गैस की जरूरत नहीं पड़ेगी।

जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी के आवास पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जहां इस सोलर स्टोव पर खाना बनाया गया और लोगों को खाना खिलाया गया। पुरी इस चूल्हे के बारे में कहते हैं कि खरीद लागत के अलावा कोई रखरखाव लागत नहीं है और यह पारंपरिक ईंधन का एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

ऐसे चलेगा काम

इस स्टोव को केबल के जरिए छत पर लगे सोलर पैनल से जोड़ा जाएगा। सोलर पैनल से निकलने वाली ऊर्जा तारों के जरिए चूल्हे पर आएगी। इसमें सोलर पैनल सोलर एनर्जी को सबसे पहले थर्मल बैटरी में स्टोर करते हैं। इससे आप रात में भी सूर्य नूतन से खाना बना सकेंगे।

कृपया ध्यान दें कि यह स्टोव सूरज की रोशनी से संचालित होता है। इस चूल्हे का इस्तेमाल दिन या रात के किसी भी समय किया जा सकता है। यह सोलर ओवन घर के बाहर लगे पैनल से सोलर एनर्जी इकट्ठा करता है। यानी आप बिना धूप में बैठे आराम से खाना बना सकते हैं।

Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
Avatar

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in

---Advertisement---
Live TV